प्रकाश सिंह

लखनऊ: परीक्षा (UPTET exam) से पहले पेकर लीक होने की वजह से निरस्त हुई यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा 2021 (यूपी-टीईटी) को फिर से कराने की तैयारी जोरों पर शुरू हो गई है। बताया जा रहा है कि परीक्षा दिसंबर महीने के अंत तक संपन्न करा ली जाएगी। इस बार कोई चूक न होने पाए इसके लिए शिक्षा विभाग काफी सतर्क है। इस बार ऐसी कोई गलती नहीं दोहराना चाहती, जिससे कोई दिक्कत हो जाए। इसको लेकर परीक्षा केंद्रों में भी व्यापक बदलाव करने की कवायद भी शुरू हो गई है। ऐसे में यह भी माना जा रहा है कि अभ्यर्थियों का फिर से एडमिट कार्ड भी जारी किया जा सकता है।

सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक इस बार यूपी-टीईटी (UPTET exam) की परीक्षा के लिए सेंटर वित्तविहीन कॉलेजों को बनाने की जगह राजकीय सहायता प्राप्त, डिग्री कॉलेज, सीबीआई और आईसीएसई के कॉलेजों को बनाया जा सकता है। इसके अलावा परीक्षा केंद्रों पर प्रश्नपत्रों को पहुंचाने की विशेष व्यवस्था की जा रही है। गत दिनों यूपी के शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी ने बताया था कि यूपी-टीईटी की परीक्षा (UPTET exam) कराने की तैयारी चल रही है और जल्द ही इसकी डेट घोषित कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा था कि परीक्षा इसी महीने कराने की तैयारी है। उन्होंने बताया कि परीक्षा को लेकर इसबार कई बदलाव किए गए हैं। प्रश्नपत्र, कॉपी और ओएमआर शीट परीक्षार्थियों के लिए अलग-अलग लिफाफे में दिए जाएंगे।

इसे भी पढ़ें: मृतकों को वैक्सीन लगाकर बढ़ाए जा रहे आंकड़े

बता दें कि यूपी-टीईटी की परीक्षा (UPTET exam) से पहले पेपर लीक हो गया था, जिसके चलते परीक्षा को निरस्त करना पड़ गया था। इस मामले में यूपी एसटीएफ ने साल्वर गैंग से जुड़े कई लोगों को गिरफ्तार किया था। उत्तर प्रदेश शासन ने परीक्षा की शुचित बरकरार न रख पाने का दोषी मानते हुए परीक्षा नियामक प्राधिकारी संजय उपाध्याय को निलंबित कर दिया था। इसके बाद यूपी एसटीएफ ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया है।

इसे भी पढ़ें: वरुण के लिए दुआओं का दौर जारी

Spread the news