UPSC 2020 : UPSC ने Civil Services Final Result 2020 आज अपनी अधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया। बिहार के शुभम कुमार (Shubham Kumar) ने यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) में पहला स्थान हासिल किया है। वहीं जागृति अवस्थी (Jagriti awasthi) ने दूसरा और अंकिता जैन (Ankita Jain) ने तीसरा स्थान हासिल किया है। यश जालुका और ममता यादव ने इस परीक्षा में क्रमशः चौथा और पांचवा स्थान हासिल किया है। यूपीएससी (UPSC) ने अधिकारिक सूचना में बताया कि जिन अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी है वे बोर्ड की वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर अपनी रैंक जान सकते है।
यह भी पढ़े- PM मोदी ने कमला हैरिस को दी बधाई
Teena Sister
761 अभ्यर्थी हुए पास
UPSC द्वारा आज घोषित परीक्षाफल में 761 अभ्यर्थियों के नाम की सिफारिश की गई है जिनमें 545 पुरुष और 216 महिलाएं शामिल हैं। इन उम्मीदवारों में आईएएस अधिकारी और 2015 बैच की टॉपर टीना डाबी (Teena Dabi) की बहन रिया डाबी (Riya Dabi) भी शामिल हैं जिन्होंने इस परीक्षा में 15वां रैंक हासिल किया है। बताते चले कि यूपीएससी (UPSC) द्वारा सिविल सर्विसेज 2020 की प्री परीक्षा अक्टूबर 2020 में आयोजित की गई थी। प्री परीक्षा के लिए 10 लाख 40 हजार 60 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था और 4,82,770 लोगों ने परीक्षा दी थी। इनमें से 10 हजार 564 कैंडिटेड ने मुख्य परीक्षा के लिए क्वालीफाई किया था। मुख्य परीक्षा 8 जनवरी से 17 जनवरी 2021 तक आयोजित की गई थी जिसमें 2,053 कैंडिडेट इंटरव्यू के लिए उत्तीर्ण हुए। मुख्य परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों को इंटरव्यू राउंड के दौर के लिए बुलाया गया था। भारतीय प्रशासनिक सेवा, भारतीय विदेश सेवा, भारतीय पुलिस सेवा और अन्य केंद्रीय सेवाओं (ग्रुप ‘ए‘ और ग्रुप ‘बी‘) में चयन के लिए इंटरव्यू राउंड या पर्सनालिटी टेस्ट 2 अगस्त से 22 सितंबर, 2021 तक आयोजित किया गया था जिसका रिजल्ट आज घोषित किया गया।
यह भी पढे- भारतीय शेयर बाजार ने रचा इतिहास
ऐसे चेक करें रिजल्ट
सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाएं। ‘‘UPSC Civil Services Result 2020‘‘ लिंक पर क्लिक करें। अब एक PDF फाइल खुलेगी जिसमें सभी टॉपर के नाम होंगे। कीबोर्ड पर Control F दबाकर अपना नाम सर्च करें। मुख्य परिणाम डाउनलोड करें और उसका एक प्रिंट आउट निकाल कर अपने सुरक्षित रख लें।
तीन राउंड में होती है परीक्षा
सिविल सर्विसेज की परीक्षा हर वर्ष तीन चरणों में होती है। सबसे पहले प्री परीक्षा आयोजित की जाती है। प्री परीक्षा में पास हुए अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा के लिए बुलाया जाते है और उसके बाद इंटरव्यू का दौर चलता है जिसमें हर तरह से अभ्यर्थी की योग्यता को परखा जाता है।
Spread the news