लखनऊ: उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के डिजिटल मीडिया इंचार्ज/प्रवक्ता अंशू अवस्थी ने बताया कि प्रियंका गांधी ने कांग्रेस पार्टी ने जो प्रतिज्ञा ली थी कि हम 40 प्रतिशत राजनीतिक हिस्सेदारी महिलाओं को देंगे उसी के तहत 125 सीटों में 50 टिकट नारी शक्ति को दिए गए हैं। उसके साथ-साथ 125 प्रत्याशियों में 88 प्रत्याशियों को पहली बार टिकट मिला है, और दूसरी बार चुनाव लड़ने वाले 15 प्रत्याशियों को दोबारा किस्मत आजमाने का मौका मिला है। कांग्रेस ने 10 ऐसे लोगों को टिकट दिया है जो तीसरी बार चुनाव लड़ने जा रहे हैं। और 7 लोगों चौथी बार चुनाव लड़ेंगे, जो विधायक भी रह चुके हैं। 3 प्रत्याशी 5वीं बार चुनाव लड़ेंगे और 1 प्रत्याशी प्रदीप माथुर जो इससे पहले 6 बार चुनाव लड़ें जिसमें 4 बार विधायक रहकर नेता विधानमंडल कांग्रेस भी रहें हैं, इस बार मथुरा विधानसभा से किस्मत आजमाएंगे।

उन्होंने बताया कि 125 प्रत्याशियों की लिस्ट में सबसे ज्यादा 33 दलित वर्ग के लोगों टिकट दिया गया है, और 18 ब्राह्मणों को टिकट दिया है। OBC वर्ग के 23 प्रत्याशियों को मौका दिया गया है, 20 मुस्लिम प्रत्याशियों को टिकट मिला है, जिसमें 6 महिलाएं शामिल हैं। 3 सिख और ठाकुर वर्ग में 14 प्रत्याशी व वैश्य समाज के 10 लोगों को प्रत्याशी बनाकर कांग्रेस ने सभी वर्गों को प्रतिनिधित्व देने की पहल की है।

इसे भी पढ़ें: यूपी में सहयोगी दलों के साथ बीजेपी की सीट शेयरिंग का फॉर्मूला तय

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष एवं विधायक अजय कुमार लल्लू को तमकुही राज, नेता विधानमंडल दल आराधना मिश्रा मोना को रामपुर खास से प्रत्याशी बनाया गया है। रामपुर स्वार सीट से नवाब खानदान के हैदर अली खान को प्रत्याशी बनाया है। अभिनेत्री अर्चना गौतम को कांग्रेस ने मेरठ के हस्तिनापुर सुरक्षित से प्रत्याशी बनाया है। कांग्रेस से दो बार सांसद रहे सुरेंद्र गोयल के बेटे सुशांत गोयल को गाजियाबाद, पंखुड़ी पाठक को नोयडा से, मनोज चौधरी को जेवर से जो कि एयरपोर्ट किसान आंदोलन के नेता हैं।

इसे भी पढ़ें: वर्तमान विधायक पर भारी पड़ रहे दिग्विजय 

Spread the news