गोंडा: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में अब कुछ महीने और बचे हैं। ऐसे में राजनीतिक पार्टियां चुनावी तैयारी के साथ जिताऊं प्रत्याशी की खोज शुरू कर दी है। अन्य राजनीतिक दलों में जहां प्रत्याशियों के चुनाव को माथापच्ची जारी है वहीं बीजेपी में प्रत्याशियों की भरमार नजर आ रही है। इसके पीछे पार्टी का सुशासन और विकास है। बीजेपी में भी कुछ ऐसे चेहरे हैं जो पार्टी का कद्दावर नेता बनने की होड़ में लगे हुए हैं, लेकिन कुछ ऐसे चेहरे भी हैं, जो दिखावे की जगह काम करने में यकीन रखते हैं। इन्हीं में से एक नाम युवा नेता दिग्विजय सिंह का है, जो मौजूदा समय में भारतीय जनता पार्टी के जिला कार्य समिति के सदस्य हैं। न्यूजचुस्की डॉट काम के रिपोर्टर प्रकाश सिंह से साक्षात्कार में भाजपा जिला कार्य समिति सदस्य दिग्विजय सिंह ने चुनाव लड़ने से लेकर भावी रणनीति पर खुलकर बात की। प्रस्तुत है बातचीत के प्रमुख अंश…

Q- आपकी राजनीति में आने की शुरू से इच्छा थी या फिर अचानक से आना हुआ?

A- राजनीति में आने की शुरू से कोई इच्छा नहीं थी। असल में हम एग्रीकल्चर की पढ़ाई पढ़ रहे थे, तब समाजवादी सरकार में चौरासी कोसी परिक्रमा रोकी गई थी। उस समय मुझे लगा की लोकतंत्र की हत्या हो रही है। मुझे राजनीति में रुचि लेनी चाहिए, उस समय मैं बीएड कर रहा था और मैंने भारतीय जनता पार्टी ज्वाइन कर ली।

Q- राजनीति में न होते तो क्या करते?

A- राजनीति में न होते तो कृषि में विशेषज्ञ बनने की और रिसर्च करने की इच्छा थी और मैं वही बनता, जिसकी पढ़ाई कर रहा था।

Q- अपना राजनीति का वह योगदान बताइए, जिसे सोचकर आपको सकून मिलता है?

A- राजनीति में अभी तक जो मेरा योगदान रहा है वह कार्यकर्ताओं का निर्माण करने का रहा है। जिसे सोचकर यह सकून मिलता है कि हमने देश के लिए उन कार्यकर्ताओं को तैयार कर दिया है, जो भविष्य में बेहतर भारत के निर्माण की दिशा में काम करेंगे।

Digvijay Singh

Q- आपने अब तक कितनी बार चुनाव लड़ा है?

A- अभी तक पार्टी का निर्देश नहीं मिला चुनाव लड़ने का, इसलिए अभी तक हमने कोई चुनाव नहीं लड़ा है।

Q- आप राजनीति को किस तरह से देखते हैं, इसमें क्या बदलाव होना चाहिए?

A- राजनीति में अभी कुछ बदलाव होने की स्थिति में नहीं है। क्योंकि भारतीय जनता पार्टी की सरकार बन चुकी है और भारतीय जनता पार्टी जो संभावित बदलाव होने चाहिए, वो सब कर रही है। लोगों को जागरूक करने की जरूरत है कि आप हैं क्या, आपका अधिकार क्या है, मतदाता का अधिकार क्या है? यह सब भारतीय जनता पार्टी के लोग कर रहे हैं और यही होना भी चाहिए।

Q- आप लोग शुरू से समाज सेवा से जुड़े हैं या फिर राजनीति में आने की कोई ठोस वजह है।

A- हम लोग शुरू से ही समाज सेवा से जुड़े हैं। आजादी व विकास परिषद के नाम से एक संगठन हम लोगों का पहले से चल रहा था।

Q- आप किस पार्टी से विधानसभा का चुनाव लड़ना चाहते हैं?

A- भारतीय जनता पार्टी से राजनीति करता हूं तो स्वाभाविक चीज है कि बीजेपी से चुनाव लड़ने की इच्छा है। सिर्फ और सिर्फ भारतीय जनता पार्टी से चुनाव लड़ने की इच्छा है।

Q- यदि आप बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ना चाह रहे हैं तो इस बार मोदी लहर फीकी नजर आ रही है। ऐसे में चुनौती बड़ी होगी?

A- किसी भी स्थिति में कोई भी लहर फीकी और गाढ़ी नहीं होती है। हम सुशासन के लक्ष्य पर, योगी जी के काम के दम पर चुनाव में उतरेंगे। सिर्फ गोंडा जनपद में 45 हजार से ज्यादा प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री आवास दिए गए हैं, इन तमाम योजनाओं के सहारे हम चुनाव में जा रहे हैं।

Q- यूपी में आपको क्या लगता है, किसकी सरकार बन सकती है?

A- स्पष्ट पूर्ण बहुमत की सरकार भारतीय जनता पार्टी की बनने जा रही है।

Q- आपकी चुनावी तैयारी कैसी चल रही है, जनसंपर्क शुरू हो गया है या फिर टिकट मिलने के बाद शुरू होगा?

A- जनसंपर्क हम लोग रोज करते हैं। जनसंपर्क पूरे पांच साल करते हैं, इसमें टिकट मिलने, न मिलने की कोई बात नहीं रहती। हमारा लक्ष्य है हर बूथ पर कमल खिले। हम कमल के लिए वोट मांगते हैं, पार्टी की इच्छा होगी, नेतृत्व का निर्देश होगा तो वह हमें प्रत्याशी बनाएगी। नेतृत्व की इच्छा किसी और को प्रत्याशी बनाने की हुई तो पूरा सहयोग करेंगे। हमारा लक्ष्य केवल कमल खिलाने का है। हम लोग कमल के लिए रोज वोट मांगते हैं, इसलिए टिकट मिलने का कोई इंतजार नहीं।

इसे भी पढ़ें: भटक रहे किसान, सच्चे हितैषी हुए गायब

Spread the news