बस्ती: पिछड़ों-वंचितों के मसीहा पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय वीपी सिंह की पुण्यतिथि के अवसर पर अपना दल (एस) की राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं केन्द्रीय वाणिज्य एवं उद्योग राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल ने शनिवार को रूधौली विधानसभा क्षेत्र के विशुनपुरवा चौराहे पर बस्ती से 2022 विधानसभा चुनाव के लिए हुंकार भरा। इस मौके पर उन्होने कार्यकर्ताओं से उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए पूरी तरह से कमर कस कर उतरने का आह्वान किया। कहा कि 2022 में हमें बस्ती मंडल में अपना दल (एस) का पुनः परचम लहराना है, नीला- केसरिया पताका की गति को तेज करना है।

श्रीमती पटेल ने कहा कि मंडल कमीशन की सिफारिशों को लागू करने वाले श्रद्धेय वीपी सिंह जी सही मायने में वंचितों-पिछड़ों के मसीहा थें। कहा कि उन्हीं का प्रताप है कि हर जिला-कस्बा में पिछड़े समाज के युवा प्रशासनिक विभाग में नजर आ रहे हैं। यह दिन हम सभी को श्रद्धेय वीपी सिंह के त्याग को याद करने की जरूरत है। इस पर मंथन करने की जरूरत है कि आखिर आजादी के 40 साल बाद पिछड़ों को आरक्षण क्यों मिला और किसने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। श्रीमती पटेल ने कहा कि 2022 के चुनाव में पिछड़ा वर्ग निर्णायक भूमिका निभाएगा। सत्ता की कुंजी पिछड़ों के पास होगी।

Anupriya Patel

श्रीमती पटेल ने कहा कि पार्टी के संस्थापक डॉ.सोनेलाल पटेल जी के विचारों को आत्मसात करने वाली पार्टी अपना दल (एस) निरंतर कमेरों, वंचितों, पिछड़ों, आदिवासी भाइयों के हक-हुकूक के लिए संघर्ष कर रही है। अपना दल (एस) की तरफ से हमने राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग को संवैधानिक दर्जा दिलाने के लिए सड़क से लेकर संसद तक प्रमुखता से आवाज उठाया। आप सबकी मेहनत का ही नतीजा है कि आज आयोग को संवैधानिक दर्जा प्राप्त हो चुका है। आयोग देश के हर हिस्से में पिछड़ों की समस्याओं की सुनवाई कर रहा है। अपना दल (एस) के संघर्ष का ही नतीजा है कि आज सैनिक व केंद्रीय स्कूलों में प्रवेश हेतु पिछड़ा वर्ग के छात्रों को 27 परसेंट आरक्षण मिलना शुरू हुआ है।

Anupriya Patel

केंद्रीय मंत्री श्रीमती पटेल ने कहा कि हम 69 हजार शिक्षक भर्ती में बरती गई अनियमितता मामले में पिछले 4 महीने से ज्यादा समय से धरना दे रहे अन्य पिछड़ा वर्ग व दलित भाइयों को आश्वासन देती हूं कि उन्हें न्याय जरूर मिलेगा। अपना दल (एस) इसके लिए निरंतर आवाज उठा रही है। आशा है कि इस समस्या का निदान जरूर निकलेगा। उन्होंने कहा कि पिछड़ों के विकास के लिए हमारी पार्टी अल्पसंख्यक मंत्रालय की तर्ज पर ओबीसी मंत्रालय की मांग भी निरंतर उठा रही है और मुझे आशा है कि पिछड़ों व दलित समाज के विकास को लेकर सदैव चिंतित रहने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी पिछड़ों के इस ज्वलंत मांग को भी पूरा करेंगे।

उन्होंने कार्यकर्ताओं से कहा कि आपका मात्र एक ही लक्ष्य होना चाहिए-डॉक्टर साहब के विचारों को जन-जन तक पहुंचाना। आप डाक्टर साहब के विचारों को जन-जन तक पहुंचाइए, सफलता खुद ब खुद आपके कदम चूमेगी। उन्होंने कहा कि चुनाव में बूथ प्रबंधन सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होता है। हर बूथ हमारे लिए महत्वपूर्ण है। हर बूथ पर हमें अपनी टीम खड़ी करनी है। इसे मिशन मोड में लेकर चलिए। हर गांव में जाइए, लोगों से मिलिए, गांव में चौपाल लगाइए, पार्टी की नीतियों से लोगों को अवगत कराइए।

उन्होंने आह्वान किया कि 2022 में हमें बस्ती मंडल में अपना दल (एस) को नई ऊंचाइयों तक ले जाना है। यहां नीला- केसरिया झंडा की गति को तेज करना है। यह हर कार्यकर्ता की जिम्मेदारी है। वंचितों की लड़ाई को धार देने के लिए आप लोगों को खुद आगे आना होगा। केंद्रीय मंत्री श्रीमती पटेल ने कहा कि यह चुनाव विकास के मुद्दे पर लड़ा जाएगा। हम सभी को इस पर मंथन करने की जरूरत है। हर चौक-चौपाल पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा शुरू किए गए विकास कार्यों पर चर्चा करने की जरूरत है। हमें इस पर भी मंथन करना है कि पूर्ववर्ती सरकारों ने आपको क्या दिया और आज केंद्र की एनडीए व प्रदेश की भाजपा व अपना दल एस की सरकार आप सभी को क्या दे रही है।

युवा सोच व दूरदर्शी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्ग दर्शन में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रदेश के विकास के लिए निरंतर योजनाओं को मूर्तरूप दे रहे हैं। प्रदेश में हवाई अड्डों का जाल बुना जा रहा है। देश में सर्वाधिक एयरपोर्ट उत्तर प्रदेश में विकसित हो रहे हैं। मेडिकल कॉलेज निर्मित हो रहे हैं। पिछले दिनों प्रधानमंत्री मोदी ने प्रदेशवासियों को 9 मेडिकल कॉलेजों का बड़ी सौगात दी। आने वाले समय में प्रदेश में 24 मेडिकल कॉलेज होंगे, जो कि देश में सर्वाधिक होंगे। यहां के बच्चों को मेडिकल की पढ़ाई के लिए अन्य राज्यों में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। यह हमारे लिए बड़ी उपलब्धि है।

Anupriya Patel

इसके अलावा उन्होने आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत के लिए 64 हजार करोड़ रुपए की मेगा परियोजना का शुभारंभ किया है। इस परियोजना के तहत उत्तर प्रदेश सहित देश भर के सभी पब्लिक हैल्थ लैब को जोड़ा जाएगा। देशभर में 17778 गांव, 11024 शहरी क्षेत्र में वेलनेस सेंटर और 602 जिलों में क्रिटिकल केयर अस्पताल भी बनाए जाएंगे।

इसे भी पढ़ें: सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता के विजेता पुरस्कृत

अनुप्रिया पटेल के बस्ती आगमन के दौरान कार्यकर्ताओं ने अपने राष्ट्रीय नेता का जगह-जगह फूलों की बारिश कर स्वागत किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता जिलाध्यक्ष विवेक चौधरी एवं संचालन राष्ट्रीय सचिव राम नयन पटेल ने की। कार्यक्रम के संयोजक विधानसभा अध्यक्ष वेदप्रकाश चौधरी थे।

इस मौके पर उत्तर प्रदेश के कारागार राज्य मंत्री जय कुमार सिंह जैकी, प्रदेश अध्यक्ष डॉ.जमुना प्रसाद सरोज, दर्जा प्राप्त राज्य मंत्री रेखा पटेल, दर्जा प्राप्त राज्य मंत्री राम लखन पटेल, राष्ट्रीय प्रवक्ता राजेश पटेल, राष्ट्रीय सचिव राम नयन पटेल, प्रदेश महासचिव झिनकान चौधरी, प्रदेश कोषाध्यक्ष रामसिंह पटेल, प्रदेश महासचिव व्यापार मंच सुखराम पटेल, युवा मंच के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष हेमंत चौधरी, महिला मंच की प्रदेश सचिव शिल्पी द्विवेदी, प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य युवा मंच रामकुमार पटेल, प्रदेश महासचिव युवा मंच महिपाल पटेल, प्रदेश महासचिव युवा मंच सिद्धार्थ सिंह मोनू, विधानसभा अध्यक्ष बस्ती सदर प्रदीप पटेल राणा, कप्तानगंज अध्यक्ष राजमणि पटेल, हर्रैया अध्यक्ष विजय पटेल, महादेवा अध्यक्ष राजकुमार चौधरी, रुदौली अध्यक्ष वेदप्रकाश चौधरी के अलावा युवा मंच के जिलाध्यक्ष अभय पटेल, आईटी मंच के जिलाध्यक्ष शिवकुमार चौधरी, श्रमिक मंच के जिलाध्यक्ष रामंचद्र पटेल, महिला मंच के जिलाध्यक्ष गीता वर्मा, छात्र मंच के जिलाध्यक्ष आदर्श पटेल, मीडिया सचिव हरिपाल चौधरी, शिक्षक मंच के जिलाध्यक्ष सुरेंद्र कुमार चौधरी, चिकित्सा मंच के जिलाध्यक्ष डॉ एसपी पटेल, पंचायत मंच के जिलाध्यक्ष सर्वेश चौधरी, अल्पसंख्यक मंच के जिलाध्यक्ष अली हुसैन, जिला उपाध्यक्ष रामप्रकाश पटेल, इंद्रजीत प्रजापति, राहुल चौधरी, रमेश चंद्र गिरि, व जिला महासचिव अभिषेक आर्य, राजेश चौधरी, राकेश पटेल, संजय चौधरी, सूरज चौधरी के अलावा जिला सचिव रामजीत पटेल, दीपचंद पटेल, जितेंद्र चौधरी, रामसंजीवन दूबे, दयानंद चौरसिया, प्रमोद कुमार पाल, लवकुश पटेल, अरविंद पटेल, वीरेंद्र चौधरी, अमिताभ कुमार राजभर, पूर्व जिला पंचायत सदस्य विनोद कुमार चौधरी के साथ ही बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे।

इसे भी पढ़ें: लक्ष्य केवल कमल खिलाने का: दिग्विजय सिंह

Spread the news