UP Assembly Elections 2022: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 (UP Assembly Election 2022) में भाजपा के सामने अपनों को खुश करने के साथ सहयोगी दलों को संतुष्ट रखने की चुनौती बनी हुई है। टिकट कटने के डर से पार्टी में भगमभाग की स्थिति बनी हुई है। बीजेपी में रोजाना दो-चार पार्टी विधायक पलायन कर रहे हैं। वहीं बीजेपी ने सहयोगी पार्टियों के बीच सीट शेयरिंग का फॉर्मूला (Seat Sharing Formula) तय कर लिया है। सूत्रों के अनुसार अपना दल (Apna Dal) को 14 (Apna Dal 14 Seats) और निषाद पार्टी (Nishad Party) को 17 (Nishad Party 17 Seats) सीटें दी गई हैं। बाकी सीटों पर बीजेपी अपने उम्मीदवारों को उतारेगी।

कितनी सीटें मांग रहे थे सहयोगी दल

जानकारी के मुताबिक बीजेपी के साथ बैठक में अपना दल की तरफ से 25 और निषाद पार्टी 30 सीटों की मांग कर रही थी। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की मौजूदगी में अपना दल को 14 और निषाद पार्टी को 17 सीटों पर चुनाव लड़ने के लिए मना लिया गया है। बता दें कि पिछले विधानसभा चुनाव में अपना दल को 11 सीटें दी गई थीं, लेकिन इस बार 3 और सीटों को बढ़ाते हुए 14 सीटें दी गई हैं।

इसे भी पढ़ें: भारी पड़ रहे दिग्विजय सिंह ‘राना’, बीजेपी की मोहर का इंतजार

उम्मीदवारों के चयन पर मंथन जारी

बीजेपी में उम्मीदवारों के चयन पर बैठक जारी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में बीजेपी केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक चल रही है। बताया जा रहा है कि इस बैठक में उम्मीदवारों के नाम अंतिम मुहर लगाई जाएगी। उत्तर प्रदेश समेत पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों के नाम तय करने पर मंथन जारी है। इसके लिए पिछले दो दिनों से उच्च सतरीय बैठक चल रही है। बैठक में बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, यूपी प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह, उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा और उत्तर प्रदेश संगठन महामंत्री सुनील बंसल शामिल हैं।

10 मार्च को आएंगे नतीजे

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश की 403 विधानसभा सीटों के लिए सात चरण में मतदान होने हैं। इसमें पहले चरण का मतदान 10 फरवरी को होने हैं। सात चरणों में 10, 14, 20, 23, 27 फरवरी और 3 व 7 मार्च को चुनाव होने हैं। वोटों की गिनती 10 मार्च को होगी। कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए चुनाव आयोग ने यूपी, पंजाब, गोवा, मणिपुर, और उत्तराखंड में विधानसभा चुनावों के लिए 15 जनवरी तक किसी भी चुनावी रैली और रोड शो पर रोक लगा रखी है।

इसे भी पढ़ें: ‘विश्वगुरु मेरा भारत’ देश को समर्पित

Spread the news