Ukraine: यूक्रेन ने रूस के साथ जारी जंग के बीच ऐसी हरकत कर डाली है, जिससे भारतीय नाराज हो गए हैं। यूक्रेन ने मां काली की आपत्तिजनक फोटो ट्वीट कर दी थी, जिससे भारतीय लोगों की धार्मिक भावनाएं आहत हुई। हालांकि इसका एहसास होते ही यूक्रेन ने फोटो डिलीट करते हुए न सिर्फ अफ़सोस जताया है, बल्कि भारत से माफी मांग ली है। यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय की तरफ से एक फोटो साझा की गई थी, जिसमें मां काली को आपत्तिजनक तरीके से दिखाया गया था। ट्वीट के कुछ देर बाद ही यूक्रेन को अपने किए का एहसास हुआ और उसने ट्वीट डिलीट कर दिया गया।

इसके बाद अब यूक्रेन के उप विदेश मंत्री एमीन झापरोवा ने रक्षा मंत्रालय की तरफ से की गई शर्मनाक हरकत के लिए भारत से मांफी मांगी है। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा है कि हमें अफसोस है कि यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय ने हिंदू देवी काली को विकृत रूप से चित्रित किया। यूक्रेन और उसके लोग अद्वितीय भारतीय संस्कृति का सम्मान करते हैं और अत्यधिक समर्थन की सराहना करते हैं। काली माता की तस्वीर को ट्वीट से हटा दिया गया है। भारत के साथ आपसी सम्मान और मित्रता की भावना में सहयोग को और बढ़ाने के लिए हम दृढ़ संकल्पित हैं।

इसे भी पढ़ें: तिहाड़ जेल में ‘टिल्लू ताजपुरिया’ की हत्या

यह है पूरा मामला

यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय की तरफ से हिंदू धर्म की पूजनीय मां काली की आपत्तिजनक तस्वीर ट्वीट की थी, जिससे भारतीयों की आस्था को ठेस पहुंची। यूक्रेन की तरफ से साझा किए गए ट्वीट में धुएं के गुबार के ऊपर काली माता की एक तस्वीर दिखाई गई थी। इस तस्वीर में जीभ बाहर निकली हुई थी। इसके अलावा माता काली के गले में खोपड़ियों की माला थी। ट्विटर हैंडल @DefenceU ने “वर्क ऑफ आर्ट” कैप्शन के साथ इस फोटो को ट्वीट किया था। इसपर भारतीय सोशल मीडिया यूजर्स भड़क उठे। भारतीयों की तरफ से नाराजगी जाहिर करने के बाद यूक्रेनी रक्षा मंत्रालय ने ट्वीट डिलीट कर दिया। यह तस्वीर 30 अप्रैल को पोस्ट किया गया था।

इसे भी पढ़ें: केरल से क्या वाकई 32 हजार लड़कियां हो गईं गायब

Spread the news