Today Weather: ठंड और घुमड़ते बादलों के बीच देश के कुछ राज्यों में बारिश होने की संभावना जताई जा रही है। वहीं पर्वतीय क्षेत्र में जारी बर्फबारी की वजह से ठंड में भी बढ़ोतरी के आसार नजर आ रहे हैं। आईएमडी के डीजी मृत्युंज्य महापात्रा ने मौसम को लेकर अलर्ट किया है। उन्होंने आशंका जाहिर करते हुए कहा है कि उत्तर-पश्चिम भारत की ओर आ रहे सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ (Western disturbance) के चलते 4 से 7 जनवरी के बीच जम्मू कश्मीर, लछ्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के अधिकांश हिस्सों में बारिश और बर्फबारी हो सकती है।

इन राज्यों में होगी बारिश

मृत्युंज्य महापात्रा के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ (Western disturbance) जम्मू कश्मीर, लद्दाख क्षेत्र को प्रभावित कर रहा है। इसके प्रभाव के चलते अगले कुछ घंटों में छिटपुट वर्षा, या हिमपात के आसार दिखाई दे रहे हैं। 4 जनवरी से एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ उत्तर पश्चिम की तरफ बढ़ेगा। इसके असर से 4 से 7 जनवरी के बीच पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र जम्मू कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश के साथ बर्फबारी भी हो सकती है। इसके प्रभाव के चलते पश्चिमी उत्तर प्रदेश, राजस्थान, पंजाब, चंडीगढ़, हरियाणा, दिल्ली और मध्य प्रदेश सहित उत्तर पश्चिमी भारत के मैदानी इलाकों में हल्की बारिश के साथ गरज चमक के साथ मध्यम बरसात हो सकती है। इसकी वजह से पारे में भी गिरावट आएगी।

इसे भी पढ़ें: यूपी के इन 20 शहरों में होगी बारिश, गिरेंगे ओले

महापात्रा ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ पूर्व की तरफ बढ़ेगा, जिससे इसकी तीव्रता कम पड़ जाएगी। इसके चलते पूर्वी भारत में बरसात के आसार बढ़ेंगे। उन्होंने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ जैसे-जैसे उत्तर पूर्व भारत की तरफ बढ़ता है, तापमान में भी बढ़ोतरी आने लगती है। ऐसे में उत्तर पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में जारी शीतलहर कम हो जाएगी। फिलहाल भारतीय मौसम विभाग ने देश के कई राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी कर दिया है।

मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के कुछ क्षेत्रों में भारी बारिश हो सकती है। वहीं निचले स्तर पर तमिलनाडु के तट से दूरे तेज हवाएं चल रही हैं। वहीं एक चक्रवाती परिसंचारण मध्य क्षोभमंडल स्तर पर श्रीलंका तट दूर बंगाल की दक्षिण-पश्चिम खाड़ी के ऊपर बना हुआ है। इसकी वजह से चेन्नई सहित कुछ शहरों में भारी बारिश होने की संभावना जताई जा रही है। मौसम विभाग के मुताबिक 3 जनवरी ​तक दिल्ली में शीतलहर जारी रहेगी।

इसे भी पढ़ें: रंगरलिया मना रहे थे प्रेमी जोड़े, पहुंच गए परिजन

Spread the news