मुंबई। उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में बीएसई सेंसेक्स बृहस्पतिवार को 85 अंक चढ़कर बंद हुआ। इस तरह लगातार पांचवें दिन भी घरेलू बाजार में तेजी बनी रही। इन्फोसिस, टाटा स्टील और एलएंडटी को फायदा हुआ। इन कम्पनियों के फायदे में रहने से बाजार में मजबूती आयी। वहीं दूसरी तरफ, नुकसान में रहने वाले वाले शेयरो में विप्रो, एशियन पेंट्स, एचडीएफसी बैंक, इंडसइंड बैंक और एचसीएल टेक शामिल हैं। तीस शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 85.26 अंक यानी 0.14 प्रतिशत बढ़कर 61,235.30 अंक पर बंद हुआ। इसी प्रकार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 45.45 अंक यानी 0.25 प्रतिशत की तेजी के साथ 18,257.80 अंक पर बंद हुआ। सेंसेक्स शेयरों में छह प्रतिशत से अधिक की तेजी के साथ टाटा स्टील सबसे लाभ में रही। इसके अलावा सन फार्मा, एल एंड टी, महिंद्रा एंड महिंद्रा, पावरग्रिड, बजाज फिनसर्व, टीसीएस और इन्फोसिस में भी प्रमुख रूप से तेजी रही।

आनंद राठी शेयर्स एंड स्टॉक ब्रोकर्स के इक्विटी शोध (बुनियादी) प्रमुख नरेंद्र सोलंकी ने कहा, ‘‘एशिया के अन्य बाजारों में गिरावट के रुख के बावजूद घरेलू बाजार हल्की बढ़त के साथ लगभग स्थिर खुला। अमेरिका में मुद्रास्फीति ऊंचा रहने और चीन में बैंक कर्ज उम्मीद के मुकाबले अधिक कम होने से एशियाई बाजारों पर असर पड़ा।’’ उन्होंने कहा, ‘‘दोपहर कारोबार में बाजार में तेजी आयी लेकिन यह सीमित दायरे में रही।’’

एशिया के अन्य बाजारों में चीन में शंघाई कंपोजिट सूचकांक, जापान का निक्की और दक्षिण कोरिया का कॉस्पी नुकसान में जबकि हांगकांग का हैंगसेंग लाभ में रहा। यूरोप के प्रमुख बाजारों में दोपहर कारोबार में गिरावट का रुख रहा। इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.06 प्रतिशत बढ़कर 84.62 डॉलर पति बैरल पर पहुंच गया। शेयर बाजार में उपलब्ध आंकड़े के अनुसार विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने बुधवार को 1,001.57 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे।

गौरतलब है कि बीते कारोबारी बुधवार को शेयर बाजार लगातार तीसरे दिन बढ़त के साथ हरे निशान पर बंद हुआ था। बंबई स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स 533 अंक की तेजी के साथ 61 हजार के स्तर को पार पहुंचकर 61,150 पर बंद हुआ था। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी सूचकांक भी 156 अंक की बढ़त लेकर 18,212 के स्तर पर बंद हुआ।

Spread the news