बस्ती: सरस्वती विद्या मंदिर वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय रामबाग बस्ती में विद्या भारती अखिल भारतीय शिक्षा संस्थान से संबद्ध क्षेत्रीय सीबीएसई बोर्ड प्रश्न पत्र निर्माण कार्यशाला का उद्घाटन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ मां सरस्वती के चरणों में दीप प्रज्वलित कर और पुष्पार्चन से हुआ। कार्यक्रम में गोरक्ष प्रांत के प्रांतीय संगठन मंत्री रामय, क्षेत्रीय प्रशिक्षण प्रमुख व भारतीय शिक्षा परिषद के सचिव दिनेश सिंह, गोरक्ष प्रांत के प्रदेश निरीक्षक राम सिंह, काशी प्रांत के प्रदेश निरीक्षक रामजी सिंह, बलिया संभाग के संभाग निरीक्षक कन्हैया और साथ में विभिन्न विद्यालयों से आए प्रधानाचार्य बंधुओं की गरिमामयी उपस्थिति रही।

Rambagh Basti

ज्ञात हो कि क्षेत्रीय प्रश्न पत्र निर्माण कार्यशाला में विभिन्न विद्यालयों से आए कुल 82 प्राश्निको की उपस्थिति में कार्यशाला संपन्न हो रही है, जिसमें अर्द्धवार्षिक, वार्षिक और पूर्वानुमानित परीक्षाओं का प्रश्न पत्र तैयार हो रहा है। कार्यशाला में आए सभी अतिथियों का परिचय व स्वागत सरस्वती विद्या मंदिर वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय रामबाग बस्ती के प्रधानाचार्य अरविंद सिंह ने कराया।

इसे भी पढ़ें: अभिभावक आदर्श होंगे तभी हमारी युवा पीढ़ी भी संस्कारित होगी

राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के तहत करना है प्रश्न पत्र का निर्माण: दिनेश सिंह

क्षेत्रीय प्रशिक्षण प्रमुख व भारतीय शिक्षा परिषद के सचिव दिनेश सिंह ने अपने उद्बोधन में कहा कि हमें 21वीं सदी के स्किल के साथ राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुसार प्रश्न पत्र का निर्माण करना है। प्रश्न पत्र में सभी प्रकार के छात्रों के बुद्धि स्तर को ध्यान में रखते हुए प्रश्न पत्र निर्मित करना है, जिसमें सभी छात्रों का समुचित मूल्यांकन हो सके। उन्होंने सीबीएसई के पाठ्यक्रम के अनुसार प्रश्न पत्र निर्माण करने की सलाह दी।

Rambagh Basti

मुख्य अतिथि गोरक्ष प्रांत के संगठन मंत्री रामय ने कहा कि प्रश्न पत्र को देखकर छात्र तनाव में ना आएं इस प्रकार के प्रश्न पत्र का निर्माण हो। प्रश्न पत्रों की रचना सरल से कठिन की ओर हो इसका विशेष ध्यान रखकर ही प्रश्नपत्रों का निर्माण होना है। आपकी शिक्षा ऐसी हो कि हमारा छात्र बुद्धि और शक्ति दोनों से युक्त होना चाहिए। विद्यालय की संगीत टोली ने गीत प्रस्तुत कर कार्यक्रम को और आकर्षक बनाया।

गोरक्ष प्रांत के प्रांत निरीक्षक राम सिंह ने प्रश्नपत्र निर्माणकों की टोली और पाठ्यक्रम विभाजन के बारे में प्राश्निक बंधुओं को अवगत कराया तथा पत्र निर्माण कार्यशाला का प्रारंभ कराया।

इसे भी पढ़ें: ‘अमृतकाल’: सपनों को सच करने की जिम्मेदारी

Spread the news