लखनऊ: स्वतंत्रता दिवस से उत्तर प्रदेश में आतंकी हमलों की आशंका काफी बढ़ी गई। क्योंकि गत दिनों उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ से एक आतंकी की गिरफ्तारी के बाद अब यूपी एटीएस ने सहारनपुर से दो आतंकियों को गिरफ्तार किया है। एटीएस को खुफिया सूचना मिली थी कि ये आतंकी स्वतंत्रता दिवस पर बड़ी हमले की योजना बना रहे हैं। बताया जा रहा है कि गिरफ्तार आतंकियों में से एक का नाम मोहम्मद नदीम है जो पाकिस्तान स्थित आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद और तहरीख-ए-तालिबान से सीधे संपर्क में था। उसे नूपुर शर्मा को मारने का भी जिम्मा दिया गया था। लेकिन यूपी एटीएस ने टास्क पूरा होने से पहले आतंकी धर दबोचे लिया।

जानकारी के मुताबिक सहारनपुर जिले के गंगोह थाना क्षेत्र स्थित कुंडा कला गांव के रहने वाले आतंकी नदीम के कब्जे से एक मोबाइल, दो सिम तथा आतंकी प्रशिक्षण साहित्य बरामद हुआ है। बरामद साहित्य में कई तरह के आईईडी एवं बम बनाने की तकनीकी तथा फिदायीन हमले से संबंधित प्रशिक्षण कोर्स की सामग्री शामिल है। एटीएस की पूछताछ में पता चला कि नदीम जेम और टीटीपी के आतंकवादियों से सीधे संपर्क में था और भारत में फिदायीन हमले की तैयारी कर रहा था। एटीएस ने नदीम के विरुद्ध अपने लखनऊ थाने में आईपीसी की धारा 121ए व 123 तथा विधि विरुद्ध क्रियाकलाप (निवारण) अधिनियम की धारा 13, 18 व 38 के तहत मुकदमा दर्ज किया है।

इसे भी पढ़ें: डल झील में तिरंगा शिकारा रैली का आयोजन

गौरतलब है कि स्वतंत्रता दिवस के मौके पर आतंकी घटनाओं की आशंका की आशंकाओं को देखते हुए एटीएस की सभी टीमों को अलर्ट रखते हुए संदिग्धों पर पैनी नजर रखी जा रही है। एटीएस को सहयोगी एजेंसियों से खुफिया इनपुट मिला कि सहारनपुर में एक व्यक्ति जेम और टीटीपी की विचारधारा से प्रभावित होकर फिदायीन हमले की तैयारी में है। एटीएस ने इस संवेदनशील सूचना पर तत्काल कार्रवाई करते हुए मुहम्मद नदीम की पहचान करते हुए उससे पूछताछ की। उसके पास से मिले मोबाइल फोन के शुरुआती जांच में एक पीडीएफ डाक्यूमेंट पाया गया, जिसका शीर्षक ‘एक्सप्लोसिव कोर्स फिदाए फोर्स था।

इसे भी पढ़ें: नाबालिग का अपहरण कर गैंगरेप

Spread the news