सहारनपुर: अपराधियों को सजा के तौर पर जेल होती है। ऐसा माना जाता है कि यह रहकर अपराधी अपने अपराध का प्रयाश्चित करेंगे और आगे चलकर सुधर जाएंगे। लेकिन बिडंबना ही है कि जेल के अंदर शायद ही कोई ऐसा अपराध हो जो न होता हो। ऐसी ही कुछ खबर सहारनपुर जिला कारागार (Saharanpur District Jail) से सामने आ रही है। यहां 23 कैदियों में एचआईवी (HIV) की पुष्टि हुई है, जिसके बाद जेल प्रशासन में हड़कंप मच गया है। हरकत में आया जेल प्रशासन ने सभी बंदियों का जिला अस्पताल परिसर स्थित एआरटी सेंटर में रजिस्ट्रेशन कराकर उपचार शुरू करवा दिया है। जेल अधीक्षक के मुताबिक संबंधित सभी लोगों के परिजनों की भी जांच कराई जाएगी।

जानकारी के मुताबिक कुछ दिन पहले स्वास्थ्य विभाग की तरफ से जांच शिविर लगाकर जेल में बंदियों की कुछ जांचें की थीं। इसमें एचआईवी की जांच भी शामिल थी। अब स्वास्थ्य विभाग की तरफ से जो रिपोर्ट मिली है उसमें 23 बंदियों में एचआईवी संक्रमण की पुष्टि हुई है। इन बंदियों में एक महिला और बाकी सभी पुरुष शामिल हैं। जेल में इतनी बड़ी संख्या में एचआईवी संक्रमित मिलने के बाद जेल प्रशासन समेत अधिकारियों में भी खलबली मच गई है। स्वास्थ्य विभाग की तरफ से सभी संक्रमितों का एआरटी सेंटर में रजिस्ट्रेशन कराकर उपचार शुरू कर दिया है। गौरतलब है कि इससे पहले जेल में सिर्फ छह मरीज ही एचआईवी पॉजिटिव थे, लेकिन अचानक संख्या बढ़ने से अधिकारी भी हैरान हैं। जेल प्रशासन के मुताबिक सभी संक्रमित बंदियों के परिजनों की भी एचआईवी जांच कराई जाएगी।

इसे भी पढ़ें: दरोगा ने शादी का झांसा देकर युवती से किया दुष्कर्म

इस संदर्भ में सहारनपुर के वरिष्ठ जेल अधीक्षक ने कहा है कि जेल में बंदियों के स्वास्थ्य की जांच कराई गई थी। कुछ बंदियों में एचआईवी संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। इनकी संख्या 20 से ज्यादा है। जबकि नोडल अधिकारी डॉ. रणवीर सिंह का कहना है कि सहारनपुर जिला कारागार में कुल 23 बंदियों में एचआईवी संक्रमण की पुष्टि हुई है। सभी संक्रमितों का उपचार शुरू कर दिया गया है।

इसे भी पढ़ें: प्रेमिका से मिलने पहुंचा प्रेमी, रंगेहाथ पकड़ा गया

Spread the news