Rishabh Pant Record: टीम इंडिया के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने टेस्ट क्रिकेट  में एक बड़े रिकार्ड (Rishabh Pant Record) को अपने नाम कर लिया है। ऋषभ पंत (Rishabh Pant) टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम गेदों में अर्द्धशतक बनाने वाले खिलाड़ी बन गए। श्रीलंका के खिलाफ बेंगलूर में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट में ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने केवल 28 गेदों पर अपना अर्द्धशतक जड़ दिया। इस तरह पंत ने कपिल देव (Kapil Dev) के 40 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ दिया। कपिल देव (Kapil Dev) ने 1982 में कराची में पाकिस्तान के खिलाफ खेलते हुए 30 गेंदों पर फिफ्टी बनाई थी।

यह भी पढ़े- Gujarat Titans को लगा बड़ा झटका

पंत ने की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी
पंत दूसरी पारी की शुरूआत से ही लय में दिखे। दूसरी पारी में जब टीम इंडिया (Team India) के दूसरे बल्लेबाज रन बनाने को स्ट्रगल कर रहे थे। तब ऋषभ पंत (Risbha Pant) ने ताबड़तोड़ बल्लेबाज करते हुए सिर्फ 28 गेदों पर फिफ्टी ठोक दी। पंत ने अपनी इस पारी के दौरान 7 चौके और 2 शानदार छक्के लगाए। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 170 से ऊपर का रहा। पंत के अलावा अब तक सिर्फ शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) और कपिल देव (Kapil Dev) के नाम ही टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज अर्द्धशतक का रिकार्ड है। जहां कपिल देव (Kapil Dev) ने पाकिस्तान के खिलाफ कराची में 30 गेदों में अर्द्धशतक जमाया था, वहीं शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) ने इंग्लैंड के खिलाफ 31 गेदों में अर्द्धशतक ठोका था। अगर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे कम गेंद पर अर्द्धशतक लगाने के रिकॉर्ड की बात करें तो यह रिकार्ड पाकिस्तान के पूर्व कप्तान मिसबाह उल हक (Misbhah Ul Haq) के नाम है, जिन्होंने 21 गेंद पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2014 में यह मुकाम हासिल किया था।

भारतीय सरजमीं पर सबसे तेज अर्द्धशतक लगाने का रिकॉर्ड पाकिस्तान बल्लेबाज शाहिद अफरीदी (Shahid Afridi) के नाम है। उन्होंने 2005 में बेंगलुरू में भारत के खिलाफ 26 गेंदों में अर्धशतक पूरा किया था, जबकि इंग्लैंड के पूर्व कप्तान इयान बॉथम (Ion Batham) ने भारत के खिलाफ 1981 में 28 गेंदों में फिफ्टी लगाई थी। इस तरह वह सबसे तेज अर्द्धशतक जड़ने वाले खिलाड़ियों की सूची में दूसरे नंबर पर हैं।

Spread the news