RCB vs MI : बैंगलोर ने मुंबई पर दर्ज की बड़ी जीत, हर्षल पटेल ने लगाई हैट्रिक

0
457
RCB Win
दुबई। IPL 2021 में रॉयल चैलेजर्स बैंगलोर (RCB) ने मुंबई इंडियन्स (MI) के खिलाफ 54 रनों की बड़ी जीत दर्ज की। RCB की इस जीत के हीरो ग्लेन मैक्सवेल (Glenn Maxwell) और हर्षल पटेल (Harshal Patel) रहे। जहां मैक्सवेल (Glenn Maxwell) ने पहले बल्लेबाजी में दमखम दिखाते हुए अर्धशतकीय पारी खेली और उसके बाद गेंदबाजी में भी मुंबई के दो विकेट चटकाए। वहीं हर्षल पटेल (Harshal Patel) ने बेहतरीन गेंदबाजी का प्रदर्शन करते हुए 17 रन देकर मुंबई के चार विकेट झटके व आईपीएल 2021 (IPL 2021) की पहली हैट्रिक भी अपने नाम की। इस जीत के साथ ही रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) 12 प्वाइंट्स के साथ प्वाइंट्स टेबल (Points Table) में तीसरे स्थान पर पहुंच गई है, वहीं मुंबई इंडियंस (MI) लगातार तीसरी हार के बाद सातवें स्थान पर लुढ़क गई है।
यह भी पढ़े- प्ले ऑफ के करीब पहुंची दिल्ली
कोहली ने टी-20 क्रिकेट में पूरे किए 10,000 रन
टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी RCB के कप्तान कोहली (Kohli) आज अपनी पारी के दौरान पूरी लय में दिखे। उन्होंने शुरूआत से ही आक्रमकता दिखानी शुरू कर दी। पारी के पहले ही ओवर में उन्होंने ट्रेट बोल्ट को छक्का मारा। हालांकि दूसरी ही ओवर में देवदत्त पडिक्कल बिना खाता खोले बुमराह का शिकार हो गए लेकिन कोहली ने अपनी लय नहीं खोई। कोहली ने बुमराह की गेंद पर छक्का मारकर एक बड़ी उपलब्धि को अपने नाम किया। कोहली टी-20 क्रिकेट में 10 हजार रन बनाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बन गये। विराट कोहली ने 314 मैचों में 41 से ज्यादा की औसत और 134 के स्ट्राइक रेट से ये 10 हजार रन पूरे किए। पडिक्कल के आउट होने के बाद आये भरत ने कोहली के साथ मिलकर पारी को संभाला और तेजी से रन बनाना शुरू किया लेकिन एक गलत शॉट खेलकर वह चाहर की गेंद पर कैच दे बैठे। भरत के जाने के बाद कोहली और मैक्सवेल ने मिलकर टीम के स्कोर को 100 के पार पहुंचाया। इस दौरान कोहली ने अपना अर्धशतक भी पूरा किया।
अर्धशतक पूरा करने के बाद कोहली (Kohli) जल्द ही एडम मिल्ने की गेंद पर आउट हो गये। कप्तान कोहली (Kohli) ने 42 गेंदों पर 51 रन की दर्शनीय पारी खेली जिसमें तीन चौके और तीन छक्के शामिल रहे। कोहली के जाने के बाद मैक्सवेल और एबी डिविलियर्स (AB Devillers) ने RCB की पारी को संभाला और तेजी से रन बनाने शुरू किये। मैक्सवेल ने चौका व छक्का जड़कर अपना अर्धशतक भी पूरा किया। एक ऐसे समय जब RCB एक बड़े स्कोर की तरफ बढ़ती दिखाई दे रही थी तभी बुमराह ने बेहतरीन गेंदबाजी का प्रदर्शन कर लगातार दो गेदों पर मैक्सवेल और एबी डिविलियर्स को आउट कर आरसीबी की रन गति पर विराम लगा दिया जिसके चलते आरसीबी 20 ओवर में 6 विकेट पर 165 रन का स्कोर खड़ा कर सकी। मुंबई की तरफ से बुमराह ने 3 विकेट झटके। वहीं बोल्ट, मिल्ने और राहुल चाहर को 1-1 विकेट से संतोष करना पड़ा।
यह भी पढ़े- अंक तालिका में टाॅप पर पहुंचीं चेन्नई
धराशायी हुई मुंबई की बल्लेबाजी
लक्ष्य का पीछा करने उतरी मुंबई इंडियंस (MI) को कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और क्विंटन डिकॉक ने धमाकेदार शुरूआत दिलाई। दोनों ही बल्लेबाजों ने खुलकर शॉट खेले और पहले विकेट के लिए 57 रनों की साझेदारी की थी। विकेट ना गिरता देख कप्तान कोहली (Kohli) ने मैक्सवेल (Maxwell) को गेंद सौपी। मैक्सवेल ने चहल के साथ मिलकर किफायती गेंदबाजी की और मुंबई पर दबाव बनाना शुरू किया। पावर प्ले तक मुंबई का कोई भी विकेट नहीं गिरा था लेकिन इसके बाद अगले ही ओवर में डिकॉक चहल की गेंद पर मैक्सवेल को कैच दे बैठे। कप्तान कोहली (Kohli) का मैक्सवेल (Maxwell) से गेद कराने का निर्णय तब सही साबित हुआ जब उन्होंने रोहित को आउट कर मुंबई (MI) को बड़ा झटका दिया। इसके बाद मुंबई (MI) को बड़ी साझेदारी की जरूरत थी लेकिन उसके बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव (08), क्रुणाल पांड्या (05), कीरन पोलार्ड (07) और हार्दिक पांड्या (03) दहाई का आंकड़ा भी पार नहीं कर सके। एडम मिल्ने और राहुल चाहर का तो खाता भी नहीं खुला जिसके चलते मुंबई इंडियन्स (MI) की पूरी टीम 111 रनों पर आउट हो गई और मुंबई 54 रनों से मुकाबला हार गई। मुंबई का किला ध्वस्त करने में हर्षल पटेल की मुख्य भूमिका रही जिन्होंने हैट्रिक लेकर मुंबई की कमर तोड़ दी। हर्षल के अलावा मैक्सवेल ने दो व चहल ने तीन विकेट लिए। जबकि सिराज को एक सफलता मिली।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here