अयोध्या। भगवान श्रीराम की जन्मभूमि पर निर्माणाधीन भव्य मंदिर के गर्भ गृह की नई दिव्य तस्वीर ट्विटर पर खूब वायरल हो रही है। भव्य इस तस्वीर में मंदिर की भव्यता को देखकर प्रमुदित हो रहे हैं। ये तस्वीरें शेयर की हैं श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के महासचिव चंपत राय ने । श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के महासचिव चंपत राय ने शुक्रवार को राम मंदिर के गर्भगृह की पहली तस्वीर शेयर की. तस्वीर शेयर होते ही सोशल मीडिया पर वायरल हो गई। राम भक्तों द्वारा ये तस्वीर खूब शेयर की जा रही है। चंपत राय ने तस्वीर शेयर करते हुए लिखा, “जय श्री राम, ‘गृभगृह’ की तस्वीर, जहाँ प्रभु श्री रामलला विराजमान होंगे।”

गर्भगृह की दीवारें तैयार

इस तस्वीर में गर्भ गृह की दीवारें तैयार हो गई हैं। वहीं अंदर पत्थरों की घिसाई और कटाई का काम चल रहा है। पहली नजर में इस तस्वीर से मंदिर की भव्यता जाहिर हो रही है। इसी साल गर्भ गृह का निर्माण कार्य पूरा कर दिसंबर में यहां रामलला का विधि विधान के साथ विराजमान कराया जाएगा। बता दें कि पिछले साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भगवान राम के भव्य मंदिर के निर्माण कार्य का शिलान्यास कराया था। वहीं दिसंबर में गर्भ गृह में भगवान राम के स्थापित होने के वक्त होने वाली पूजा में भी प्रधानमंत्री मुख्य यजमान होंगे।

यहां विराजमान होंगे रामलला

इस पूजा के बाद ही आम श्रद्धालुओं के लिए रामलला का दरबार खुल जाएगा। मंदिर समिति के मुताबिक राम जन्मभूमि परिसर में विशाल स्तम्भों से तैयार हो रहे इस मंदिर के गर्भ गृह में रामलला अपने बाल स्वरूप में विराजमान होंगे। उनके साथ छोटे भाई भरत लाल, लक्ष्मण व शत्रुघ्न भी विराजमान होंगे। रामलला के मंदिर की डिजाइन इस प्रकार से तैयार की गई है कि प्रभु के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं को 21 फीट की चढ़ाई सीढ़ियों के माध्यम से करनी होगी। इसके बाद 160 स्तंभों पर बन रहे भव्य गर्भ गृह के दर्शन होंगे। यह पूरा गर्भ गृह संगमरमर से तैयार किया जा रहा है। इसकी छटां सामने आई तस्वीर में भी देखने को मिल सकती है। मंदिर समिति के मुताबिक प्रथम तल पर 132 व दूसरे तल पर 74 स्तंभ लगाए जा रहे हैं।

2024 जनवरी से निर्बाध दर्शन करेंगे भक्त

इसी माह के पहले सप्ताह में केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के केंद्रीय सचिव अपूर्व चंद्रा भी अयोध्या में श्रीराम मंदिर निर्माण को देखने के लिए पहुंचे थे। यहां उन्होंने पूरे मंदिर परिसर का निरीक्षण किया। इसके बाद मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा कि पहले यहां पुलिस फोर्स रहती थी, लेकिन अब यहां श्रद्धालु रहेंगे। लोगों को मंदिर का काम पूरा होने की बेसब्री से इंतजार है। इस दौरान मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने भी कहा था कि जनवरी 2024 से श्रद्धालुओं का आना शुरू हो जाएगा।

Spread the news