Rain Today: देश के उत्तर प्रदेश सहित कुछ राज्यों में जहां सूखे जैसी स्थिति है, तो वहीं कई राज्यों में हुई मूसलाधार बारिश (Rain Today) के चलते अचानक आई बाढ़ (Floods) और भूस्खलन (Landslides) की वजह से अब तक 50 लोगों के जान जाने की खबर है। इसके साथ ही कई लोगों के बाढ़ और मलवों (Rain Today) में फंसे होने की भी संभावना है। मरने वालों में अधिकतर लोग हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और ओडिशा के हैं। देश के ये तीन ऐसे प्रमुख राज्य हैं जो इस समय कुदरत के कहर की मार झेल रहे हैं।

घर छोड़कर सुरक्षित स्थान तलाश रहे लोग

हिमाचल प्रदेश में बादल फटने (Rain Today) के बाद क्षेत्र में आई तबाही के बीच कई परिवार बागी और ओल्ड कटोला के बीच स्थित अपने-अपने घरों को छोड़कर सुरक्षित स्थानों पर शरण लेने पहुंच रहे हैं। जानकारी के मुताबिक शोघी और तारा देवी के बीच सोनू बंगला में भूस्खलन के चलते शनिवार शाम को शिमला-चंडीगढ़ राजमार्ग अवरुद्ध हो गया। हालांकि अब अवरोध हट गया है और वाहनों की आवाजाही की मंजूरी दे दी गई है।

इसे भी पढ़ें: Rajnath Singh की प्रेरणा से नि:शुल्क सेनेटरी पैड वितरण

तलाश और राहत अभियान जारी

उधर, उत्तराखंड में देहरादून, टिहरी और पौडी के बाढ-ग्रस्त क्षेत्रों में बचाव दलों की ओर से रविवार को भी तलाश और राहत अभियान जारी रहा। इस दौरान 24 लोगों को बचा लिया गया है, जबकि 12 अन्य अभी भी लापता बताए जा रहे हैं। जानकारी के मुताबिक, देहरादून, पौडी और टिहरी में शनिवार को मूसलाधार बारिश (Rain Today) के चलते आई बाढ के कारण चार लोगों की जान चली गई और 12 अन्य लापता हो गए।

निकासी अभियान शुरू

वहीं, ओडिशा के बालासोर और मयूरभंज में बाढ़ की भयानक स्थिति बनी हुई है। यहां के जिला प्रशासन ने सुवर्णरेखा और बैतरणी नदी में बाढ़ से निपटने के लिए निचले इलाकों में बड़े पैमाने पर निकासी अभियान शुरू कर दिया है। अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया कि लगातार बारिश (Rain Today) के चलते राज्य पहले से ही महानदी में बाढ़ के प्रभाव से जूझ रहा है। इससे करीब सात लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं, जिनमें से लगभग पांच लाख अब भी 763 गांवों में फंसे हुए हैं।

इसे भी पढ़ें: सुमैय्या राणा का बरेली में जोरदार स्वागत

Spread the news