Petrol Diesel Price: भाजपा शासित राज्यों में 20 रुपए तक सस्ता हुआ पेट्रोल, जानें आज का रेट

0
194
petrolpump

Petrol Diesel Price: पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोतरी की मार झेल रही जनता को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिवाली से एक दिन पहले बड़ी राहत देते हुए कीमतों में कटौती की। इसके बाद राज्य सरकारों ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों (Petrol Diesel Price) में कटौती के लिए अपने हिस्से के वैट का कम कर दिया था। उत्तर प्रदेश सरकार ने पेट्रोल और डीजल के भाव में 12 रुपए कम कर दिए। भाजपा शासित सभी राज्यों ने अपने हिस्से के वैट में कमी करके पेट्रोल और डीजल के मूल्य में बड़ी कमी कर दी है। जबकि कांग्रेस व अन्य दलों की राज्य सरकारों ने अपने हिस्से के वैट में कोई कटौती नहीं की है, जिसके चलते राजस्थान में नोएडा की तुलना में पेट्रोल 20.83 पैसे प्रति लीटर मंहगा है। यही स्थिति दिल्ली की भी है यहां भी पेट्रोल और डीजल (Petrol Diesel Price) नोएडा की अपेक्षा काफी मंहगा है।

गौरतलब है कि पेट्रोल और डीजल (Petrol Diesel Price) का असर क्षेत्र के हर तबके पर पड़ता है। मंहगाई भी काफी हद तक डीजल पर ही निर्भर करता है। हाल के दिनों में जिस तरह पेट्रोल और डीजल (Petrol Diesel Price) के दामों में आग लगी हुई थी, उससे हर कोई झुलस रहा था। सभी लोग इसके लिए केंद्र की मोदी सरकार को जिम्मेदार ठहराने में लगे थे। केंद्र और राज्य शासित भाजपा सरकार ने जहां एक जनता को बड़ी राहत देते हुए झटके में करीब 20 रुपए तक डीजल और पेट्रोल के मूल्य कम कर दिए हैं, वहीं कांग्रेस और अन्य पार्टियों की सरकारों में जनता को अभी भी डीजल और पेट्रोल के लिए 20 रुपए प्रति लीटर अधिक चुकाने पड़ रहे हैं।

इसे भी पढ़ें: Mumbai Cruise Drug Case: समीर वानखेड़े का ट्रांसफर

दिल्ली में आज पेट्रोल का भाव 103.97 रुपए प्रति लीटर और डीजल 86.67 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है। मुंबई में पेट्रोल 109.98 और डीजल 94.14 रुपए प्रति लीटर चल रहा है। चेन्नई में पेट्रोल 101.40 और डीजल 91.43 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है। इसी तरह कोलकाता में पेट्रोल 104.67 रुपए और डीजल 89.79 रुपए प्रति लीटर है। गुरुग्राम में पेट्रोल 95.90 और डीजल 87.11 रुपए प्रति लीटर है।

SMS से जानें अपने शहर में पेट्रोल और डीजल के रेट

पेट्रोल और डीजल के भाव को आप घर बैठे अपने मोबाइल से भी चेक कर सकते हैं। किस शहर में डीजल और पेट्रोल के क्या रेट हैं यह आपका एक मैसेज करने से मोबाइल में ही पता चल जाएंगे। इसके लिए आप इंडियन आयल (IOC) के उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9224992249 नंबर पर और एचपीसीएल (HPCL) के उपभोक्ता HPPRICE <डीलर कोड> लिखकर 9222201122 नंबर पर मैसेज कर सकते हैं। इसी तरह बीपीसीएल (BPCL) के उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9223112222 पर मैसेज कर अपने शहर का पेट्रोल और डीजल के भाव की जानकारी हासिल कर सकते है।

इसे भी पढ़ें: पीएम मोदी ने 130 करोड़ की विकास परियोजनाओं का किया उद्घाटन

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here