पेट्रोल 5, डीजल 10 रुपए सस्ता, मोदी सरकार ने देशवासियों को दिया दिवाली गिफ्ट

0
105
Narendra Modi

नई दिल्ली: केंद्र की मोदी सरकार ने दिवाली से एक दिन पूर्व देशवासियों को बड़ा गिफ्ट दिया है। केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल के दाम में बड़ी कटौती की है। इससे अब पेट्रोल 5 और डीजल 10 रुपए सस्ता हो गया है। दीपावली की पूर्व संध्या पर भारत सरकार ने देशवासियों को ​राहत देते हुए पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में कटौती करने की घोषणा की है। दिवाली के दिन यानी गुरुवार से पेट्रोल 5 रुपए और डीजल 10 रुपए सस्ता हो जाएगा।

जानकारी के मुताबिक पेट्रोल के मुताबिक डीजल के उत्पादन शुल्क में दोगुनी कटौती की गई है। रबी सीजन को देखते हुए सरकार ने किसानों को बड़ी राहत दी है। वहीं डीजल के दाम में 10 रुपए की कमी किए जाने से मंहगाई भी तेजी के साथ काबू में आ जाएगी। केंद्र सरकार के इस राहत के बाद पेट्रोल और डीजल पर वैट कम होने के आसार भी दिखने लगे हैं। बता दें कि पेट्रोल और डीजल के दामों ने सभी रिकॉर्ड को तोड़ दिया था, जिसके चलते लोगों में सरकार के खिलाफ काफी गुस्सा भी देखा जा रहा था।

इसे भी पढ़ें: अयोध्या से सीएम योगी ने दिया बड़ा संदेश

देश के अधिकतर शहरों में पेट्रोल 100 रुपए के पार चला गया है। रोजना कुछ न कुछ भाव में उछाल का क्रम बना हुआ था। अक्टूबर माह में पेट्रोल की कीमत में 8 रुपए से अधिक की बढ़ोतरी हो चुकी है। ज्ञात हो कि केंद्र सरकार पेट्रोल और डीजल पर सबसे ज्यादा उत्पाद शुल्क जुटाती है। गत वर्ष पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क को 19.98 रुपए से बढ़ाकर 32.9 रुपए प्रति कर दिया गया था। इसी क्रम में डीजल पर भी उत्पाद शुल्क बढ़ाकर 31.80 रुपए प्रति लीटर कर दिया गया था। इस लिहाज से देखा जाए जो पेट्रोल 5 और डीजल 10 रुपए प्रति लीटर सस्ता करने के बावजूद अभी भी मंहगा ही है।

इसे भी पढ़ें: मारा गया तालिबान का टॉप कमांडर मौलवी मुखलिस

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here