न्यूयार्क के टाइम्स स्क्वायर पर लहरायेगा अब तक का सबसे बड़ा तिरंगा

0
375

न्यूयॉर्क। भारतीय स्वतंत्रता दिवस की 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में, अमेरिका में एक प्रमुख भारतीय प्रवासी संगठन 15 अगस्त को यहां टाइम्स स्क्वायर पर अब तक का सबसे बड़ा तिरंगा फहराएगा। फेडरेशन ऑफ इंडियन एसोसिएशन (एफआईए)- न्यूयॉर्क, न्यू जर्सी और कनेक्टिकट, 15 अगस्त को टाइम्स स्क्वायर पर तिरंगा फहरायेगा, साथ ही भारतीय स्वतंत्रता दिवस के उपललक्ष्य में आयोजित होने वाले समारोहों की मेजबानी भी करेंगे। टाइम्स स्क्वायर पर पहला भारत दिवस बिलबोर्ड 24 घंटे के लिए प्रदर्शित किया जाएगा, एम्पायर स्टेट बिल्डिंग को भारतीय तिरंगे के रंगों में रौशन किया जाएगा और दिन का अंत हडसन नदी पर एक शानदार क्रूज के साथ होगा जिसमें शीर्ष सरकारी अधिकारी, विशिष्ट अतिथि और भारतीय-अमेरिकी समुदाय के सदस्य प्रतिभाग करेंगे।

एफआईए ने बीते वर्ष भी भारतीय स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर टाइम्स स्क्वायर पर भारत का राष्ट्रीय ध्वज फहराया था। यह पहली बार था जब न्यूयॉर्क शहर के प्रतिष्ठित गंतव्य पर भारतीय तिरंगा फहराया गया था। एफआईए के अध्यक्ष अंकुर वैद्य ने कहा कि संगठन का इरादा टाइम्स स्क्वायर पर हर साल तिरंगा फहराने का है क्योंकि इस आयोजन का अपना महत्व है। श्री वैद्य ने आगे कहा कि हम तिरंगा फहराने की परंपरा को जारी रखना चाहते हैं। इस वर्ष हम जो तिरंगा फहराएंगे वह अब तक यहां फहराए गए तिरंगों में सबसे बड़ा होगा। इस तिरंगे की लम्बाई 6 फुट और चौड़ाई 10 फुट की होगी, वहीं पोल की ऊंचाई 25 फुट है।

न्यूयॉर्क में भारत के महावाणिज्य दूत रणधीर जायसवाल तिरंगा फहराएंगे। इस आयोजन में भारतीय मूल के अमेरिकी खिलाड़ी एवं शतरंज के इतिहास में सबसे कम उम्र के ग्रैंडमास्टर 12 वर्षीय अभिमन्यु मिश्रा और 17 वर्षीय समीर बनर्जी को भी सम्मानित किया जाएगा, जिन्होंने पिछले महीने विंबलडन बॉयज का एकल फाइनल जीतकर इतिहास रच दिया था।कलाकार जोनिता गांधी और मिकी सिंह भी मेहमानों में शुमार होंगे। वैद्य ने कहा कि भारत 75वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है, ऐसे में एफआईए ‘अमेरिका में एकीकृत प्रवासी’ पर केंद्रित एक अभियान शुरू कर रहा है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here