Nepal Plane Crash: चीन की चीजों पर भरोसा करना, किसी से खतरे से कम नहीं है। नेपाल के काठमांडू विमान दुर्घटना (kathmandu plane crash) में भी ऐसी ही बातें सामने आ रही हैं। चीन की चालबाजी से वैसे हर देश वाकिफ हैं। रविवार को नेपाल के हाल ही में बने पोखरा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा (pokhara international airport) पर भयानक हादसा हो गया और एक प्लेन क्रैश हो गया। इसमें सवार सभी 72 यात्रियों के मारे जाने की आशंका है। फिलहाल अभी तक सभी शवों को बरामद नहीं किया जा सका है।

जानकारी मिल रही है कि इस एयपोर्ट का कंस्ट्रक्शन चीन ने ही करवाया था। खबरों के अनुसार पाल में पोखरा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (pokhara international airport) का उद्घाटन दो हफ्ते पहले नेपाल के नवनियुक्त प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड ने किया गया था। खास बात यह है कि इसका निर्माण चीन की सहायता से किया गया था। इसी हवाई अड्डे पर एक विमान उतरते वक्त दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इस विमान में 72 यात्री सवार थे, जिसमें 5 भारतीय थे।

पांच भारतीय में चार यूपी के गाजियाबाद से थे

पोखरा विमान हादसे में मरने वाले 5 भारतीयों में चार उत्तर प्रदेश के गाजीपुर के रहने वाले हैं। इनमें गाजीपुर जिले के कासिमाबाद निवासी 28 वर्षीय सोनू जायसवाल, जहुराबाद निवासी 28 वर्षीय अनिल राजभर, 23 वर्षीय विशाल शर्मा और अलावलपुर निवासी 24 वर्षीय अभिषेक सिंह कुशवाहा शामिल हैं। ये चारों 12 जनवरी को अपने घर से घूमने निकले थे। बताया जा रहा है कि गाजीपुर से निकलने के बाद वे सबसे पहले वाराणसी आए और वाराणसी में सारनाथ व अन्य जगहों पर भ्रमण करने के बाद उसी दिन वे नेपाल के लिए चले गए। रविवार को ये चारों दोस्त यति एयरलाइंस के प्लेन ATR-72 में सवार होकर नेपाल के काठमांडू एयरपोर्ट से पोखरा जा रहे थे। विमान क्रैश होने से पहले सोनू जायसवाल फेसबुक लाइव भी कर रहा था। ऐसे में विमान क्रैश होने से पहले की घटना फेसबुक पर लाइव चल रही थी।

गौरतलब है कि अन्नपूर्णा पर्वत श्रृंखला की पृष्ठभूमि में निर्मित, हवाई अड्डे का आधिकारिक उद्घाटन 1 जनवरी, 2023 को किया गया था। नेपाल के इस महत्वपूर्ण परियोजना के निर्माण में चीन के ‘बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव’ (बीआरआई) सहयोग का हिस्सा थी। नेपाल के समाचार पत्र ‘काठमांडू पोस्ट’ के अनुसार, नेपाल सरकार ने इस हवाई अड्डे के निर्माण के लिए मार्च, 2016 में चीन के साथ कम ब्याज दर पर 21.59 करोड़ डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। गत वर्ष, चीन के पूर्व विदेश मंत्री वांग यी ने पोखरा क्षेत्रीय अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को नेपाल के तत्कालीन प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा को बालुवाटार में आयोजित एक शिष्टाचार भेंट के दौरान सौंपा था।

इसे भी पढ़ें: जनकल्याणकारी दिवस रूप में मनाया मायावती का जन्मदिन

राहत और बचाव कार्य में शामिल एक अधिकारी ने बताया कि पोखरा में रविवार को हवाई अड्डे पर उतरने के दौरान पांच भारतीयों समेत 72 लोगों को लेकर जा रहा एक नेपाली यात्री विमान नदी घाटी में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इस दुर्घटना में अब तक 68 लोगों की मौत हो गई। नेपाल के नागर विमानन प्राधिकरण (सीएएएन) के मुताबिक, यति एयरलाइंस के 9एन-एएनसी एटीआर-72 विमान ने काठमांडू के त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से पूर्वाह्न 10:33 बजे उड़ान भरी थी। पोखरा हवाई अड्डे पर उतरते समय विमान पुराने हवाई अड्डे और नए हवाई अड्डे के बीच सेती नदी के तट पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

इसे भी पढ़ें: “संघ हमेशा से ही समरसता का पक्षधर रहा है”

Spread the news