NCRB Report: रास्ता सही है या गलत इंसान उसी पर चलता है, जो उसे अच्छा लगता है। जो सही-गलत के बीच के बीच के फर्क पर पर्दा डाल देता है। शायद यही वजह है कि तंबाकू उत्पाद व शराब की बोतलों पर इसका सेवन सेहत के लिए हानिकारक लिखे होने के बावजूद भी नशेड़ियों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। शराब जिंदगी के लिए हानिकारक होने के बावजूद भी यह आज कितना जरूरी बन चुका है, इसे आप शराब की दुकानों के बाहर लगी भीड़ से समझ सकते हैं। शराब से होने वाली मौतों पर एनसीआरबी की ताजा रिपोर्ट (NCRB Report) बेहद डरावने हैं। वहीं मौतों के आंकड़ों के मामले में उत्तर प्रदेश सबसे टॉप पर है।

उत्तर प्रदेश में 137 लोगों की हुई मौत (NCRB Report)

वर्ष 2021 की एनसीआरबी रिपोर्ट (NCRB Report) से इसका खुलासा हुआ है। रिपोर्ट के मुताबिक वर्ष 2021 में शराब से सबसे ज्यादा मौतें उत्तर प्रदेश में हुई हैं। वहीं मौत के मामले में उत्तर प्रदेश का अलीगढ़ जिला टॉप पर रहा। अलीगढ़ कांड को लेकर उत्तर प्रदेश में शराब से कुल 137 लोगों की जान गई। जबकि मिलावटी शराब पीने से अलीगढ़ में सबसे ज्यादा 109 लोगों की मौत हुई थी।

अकेले अलीगढ़ में 109 लोगों की गई जान

एनसीआरबी की रिपोर्ट (NCRB Report) के मुताबिक वर्ष 2021 में शराब से देशभर में कुल 782 लोगों की मौत हुई। 137 मौतों के साथ उत्तर प्रदेश टॉप पर तो 127 मौतों के साथ पंजाब दूसरे और 108 मौत के साथ मध्य प्रदेश तीसरे नंबर पर रहा। उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में वर्ष 2021 में मई माह के अंत में जहरीली शराब कांड हुआ। इस घटना में मिलावटी शराब पीने से जिले के अलग-अलग क्षेत्रों में कुल 109 लोगों की मौत हुई थी। मरने वालों में बिहार के मजदूर भी शामिल थे। इस कांड ने पूरे देश को झकझोर दिया था। इस मामले में आबकारी अधिकारी सहित कई कर्मचारियों, पुलिसकर्मियों पर गाज गिरी थी।

इसे भी पढ़ें: नाबालिक से दुष्कर्म करने के दोषी को उम्रकैद की सजा

मरने वालों में महिलाएं भी शामिल

एक दौर था, जब किसी गांव में कोई एक व्यक्ति शराब पीता था, जिसके चलते समाज में वह गांव बदनाम हो जाता था। आधुनिकता के दौर में शराब के नशे की जगह फैशन बनते ही आज यह लगभग हर घर तक पहुंच गया है। शराब खरीदने व पीने में अब किसी को कोई झिझक नहीं रह गई है। कोरोना काल के दौरान शराब की दुकान खुलते ही राशन की लाइन से लंबी लाइन शराब की दुकान के बाहर लगने का मतलब साफ है कि यह लोगों के लिए कितना जरूरी हो चुका है। वहीं शराब से हुई मौतों में महिलाओं की संख्या भी हैरान करने वाली है। चिंता का विषय यह है कि देश में हुई कुल 782 मौतों में 29 महिलाएं भी शामिल रहीं।

इसे भी पढ़ें: कांग्रेस ने पंखुड़ी को यूपी में सौंपी मीडिया चेयरपर्सन की जिम्मेदारी

इसे भी पढ़ें: वीडियो वायरल होने के बाद सामूहिक दुष्कर्म का एक आरोपी गिरफ्तार

Spread the news