बस्ती: सरस्वती विद्या मंदिर वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय रामबाग बस्ती में विद्या भारती अखिल भारतीय शिक्षा संस्थान से संबद्ध क्षेत्रीय सीबीएसई बोर्ड प्रश्न पत्र निर्माण कार्यशाला के समापन कार्यक्रम का शुभारंभ मां सरस्वती के चरणों में दीप प्रज्वलित कर और पुष्पार्चन से हुआ। कार्यशाला के समापन समारोह में मुख्य अतिथि शिशु शिक्षा समिति के मंत्री रामनाथ गुप्त रहे। विद्या भारती गोरक्ष प्रांत के मंत्री रामनाथ गुप्त का स्वागत क्षेत्रीय प्रशिक्षण प्रमुख दिनेश सिंह ने अंगवस्त्र श्रीरामचरितमानस और स्मृतिचिह्न देकर किया।

Saraswati Vidya Mandir

मुख्य अतिथि गोरक्ष प्रान्त के शिशु शिक्षा समिति के मंत्री रामनाथ गुप्त ने कहा कि तीन दिवसीय क्षेत्रीय प्रश्नपत्र निर्माण कार्यशाला का अंतिम दिवस था। आज ही प्रश्नपत्र निर्माण संपन्न हुआ। जो कि बिना सभी के सहभागिता के बिना संपन्न होना कठिन था। आपके परिश्रम से बच्चों का भविष्य बनता हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि पूर्व से चली आ रही शिक्षा व्यवस्था की खूबियों को विकसित करते हुए भी इस शिक्षा नीति ने भारतीय शिक्षा व्यवस्था में अनेक नए तत्व जोड़े हैं। नवोन्मेष, रचनात्मकता, लचीलापन, गतिशीलता एवं अपने समाज एवं वैश्विक जगत से संवाद को इसने कोर्स, करिकुलम एवं तकनीकी ढांचे में मूल आत्मा के रूप में प्रस्तावित किया है।

Saraswati Vidya Mandir

भारतीय शिक्षा में शोध के महत्व को इस नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति ने महत्वपूर्ण ढंग से प्रतिपादित करते हुए इसके लिए कार्य योजना एवं संस्थागत ढांचा भी सुझाया है। कार्यशाला में विभिन्न जनपदों से आये प्राश्निक बंधुओं ने सीबीएसई द्वारा निर्धारित मानक के अनुरूप परीक्षाओं हेतु सभी मुख्य विषयों सहित अन्य सहायक विषयों के प्रश्न पत्र भी तैयार किये। आभार ज्ञापन गोरक्ष प्रान्त के प्रदेश निरीक्षण ने किया। समापन दिवस पर विद्यालय के प्रधानाचार्य रामबाग बस्ती के आये सभी प्राश्निक बंधुओं को उपहार देकर सम्मान किया।

इसे भी पढ़ें: आजादी के 75वें वर्ष में भी उपेक्षित हैं निषाद समाज के लोग

कार्यक्रम में क्षेत्रीय प्रशिक्षण प्रमुख व भारतीय शिक्षा परिषद के सचिव माननीय दिनेश सिंह, गोरक्ष प्रांत के प्रदेश निरीक्षक राम सिंह, बलिया संभाग के संभाग निरीक्षक कन्हैया और साथ में विभिन्न विद्यालयों से आए प्रधानाचार्य बंधुओं की गरिमामयी उपस्थिति रही। कार्यक्रम का संचालन वरिष्ठ भौतिकी प्रवक्ता शैलेंद्र त्रिपाठी ने संचालन किया।

इसे भी पढ़ें: सपा सदस्यता अभियान से ही पूरे होंगे लक्ष्य

Spread the news