Monkeypox: मंकीपॉक्स (monkeypox) का संक्रमण भारत में भी तेजी से फैलने लगा है। देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एक संक्रमित के मिलने से हड़कंप मच गया है। यहां 34 वर्षीय व्यक्ति मंकीपॉक्स (monkeypox) से संक्रमित पाया गया है। हैरत की बात यह है कि उसने विदेश की कोई यात्रा भी नहीं की है। आधिकारिक सूत्रों ने रविवार को इस बात की पुष्टि की है। इसी के साथ भारत में मंकीपॉक्स (monkeypox) संक्रमण का यह चौथा मामला सामने आया है। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक संक्रमित पाए गए व्यक्ति ने बीते दिनों हिमाचल प्रदेश के मनाली में एक जश्न में शामिल हुआ था।

जानकारी के मुताबिक पश्चिमी दिल्ली के रहने वाले इस व्यक्ति में मंकीपॉक्स (monkeypox) के लक्षण दिखने के बाद उसे तीन दिन पहले यहां के मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती कराया गया था। सूत्रों के अनुसार उसके नमूने शनिवार को राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (एनआईवी) पुणे भेजे गए थे और जिसकी जांच में संक्रमण की पुष्टि हुई। ऐसे में अब यह पता लगाने की कोशिश की जा रही है कि यह व्यक्ति मंकीपॉक्स से कैसे संक्रमित हुआ। बता दें कि इससे पहले केरल में मंकीपॉक्स के तीन मामले सामने आ चुके हैं।

monkeypox cases in India

डब्ल्यूएचओ ने जारी किया हाई अलर्ट

दुनिया के देशों में तेजी से बढ़ रहे मंकीपॉक्स के संक्रमण को देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) गंभीर हो गया है। डब्ल्यूएचओ की तरफ से शनिवार को हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। भारत के केरल में मंकीपॉक्स का तीसरा मामला सामने आ चुका है। गौरतलब है कि जुलाई की शुरुआत में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) से लौटे एक 35 वर्षीय युवक में मंकीपॉक्स के संक्रमण की पुष्टि हुई थी। केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीणा जॉर्ज के मुताबिक मलप्पुरम का रहने वाला युवक 6 जुलाई को अपने गृह राज्य लौटा था और वह 13 जुलाई से बुखार से पीड़ित है।

इसे भी पढ़ें: मोहित यादव को मोदी ने इसलिए बनाया आधार

ज्ञात हो कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा है कि 70 से अधिक देशों में मंकीपॉक्स फैलना एक असाधारण हालात है और यह अब वैश्विक आपात स्थिति है। जाने अनजाने में मंकीपॉक्स संक्रमित जानवर के संपर्क में आने से मनुष्यों में फैलता हैं। कोरोना की तरह यह भी श्वास जनित बीमारी है। जो एक मनुष्य से दूसरे मनुष्य में संक्रमित की त्वचा और श्वास छोड़ते समय नाक या मुंह से निकलने वाली छोटी बूंदों के संपर्क में आने से फैलता है। डब्ल्यूएचओ के मुताबिक वैश्विक स्तर पर 75 देशों में मंकीपॉक्स के 16,000 से अधिक मामले सामने आए हैं। इस संक्रमण के चलते अब तक पांच लोगों की मौत हो चुकी है।

इसे भी पढ़ें: मुद्रा के संचालन में बैंक की महत्वपूर्ण भूमिका

Spread the news