एनकाउंटर में 26 नक्सली ढेर, C-60 कमांडोज की बड़ी कार्रवाई

0
88
26 naxalites piled up

नागपुर: महाराष्ट्र (Maharashtra) के नक्सल प्रभावित गढ़चिरौली (Gadchiroli) जिले में पुलिस के साथ हुई मुठभेड़ में 26 नक्सली मारे गए हैं। मुठभेड़ में शामिल पुलिस अधिकारी के मुताबिक एनकाउंटर में कोलगुट-दानत जंगलों में हुई मुठभेड़ में 26 नक्सलियों का सफाया हो गया है। गढ़चिरौली (Gadchiroli) के एसपी अंकित गोयल के मुताबिक जिले के ग्यारापट्टी इलाके में नक्सलियों की मौजूदगी की सूचना मिली थी। इसी सूचना के आधार पर महाराष्ट्र पुलिस (Maharashtra Police) के नक्सल रोधी स्पेशल स्कवाड C-60 यूनिट (C-60 Commando Unit) को सूचित किया गया। C-60 यूनिट ने ग्यारापट्टी के घने जंगलों में सर्च आपरेशन शुरू किया।

नक्सली C-60 यूनिट से घिर जाने के बाद फायरिंग शुरू कर दी। काफी देर तक चली मुठभेड़ में जमकर गोलियां चलीं। पुलिस के अनुसार C-60 यूनिट के सामने नक्सली टिक नहीं सके और वहां से भाग गए। इसके बाद फिर तलाशी अभियान शुरू किया गया और इस बार हुए मुठभेड़ में 26 नक्सलियों के मारे जाने की पुष्टि हुई है। वहीं इस मुठभेड़ में 3 जवान भी घायल हुए हैं। नक्सलियों के खिलाफ इसे सबसे सफल मुठभेड़ माना जा रहा है, जिसमें बिना कोई बड़ा नुकसान उठाए बड़ी संख्या में नक्सलियों का सफाया किया गया है।

इसे भी पढ़ें: लड़कियों का रेप कर मैच हारने की खीज मिटाते हैं पाकिस्तानी

बता दें कि नक्सल प्रभावित राज्यों में नक्सलियों से निपटने के लिए पुलिस की अलग यूनिट बनाई गई है। नक्सलियों से निपटने के लिए आंध्र प्रदेश पुलिस ने ग्रेहाउंड यूनिट का गठन किया है। इस यूनिट के जवान नक्सलियों के भेष में जंगलों में रहते हैं। और यहीं से नक्सलियों की सूचनाएं एकत्रित करते हैं। इसी तर्ज पर महाराष्ट्र में नक्सलरोधी स्पेशल स्कावड C-60 यूनिट (C-60 Commando Unit) बनाया गया है। इस यूनिट में राज्य पुलिस के सबसे काबिल 60 जवानों को छांटकर शामिल किया गया है। विशेष हथियारों से लैस ये जवान जंगल में रहकर नक्सलियों का खेल खत्म करने में लगे हुए हैं।

इसे भी पढ़ें: बारिश ने फिर मचाई तबाही, चेतावनी जारी

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here