महामना शिक्षण संस्थान में चयनित छात्रों का स्वागत समारोह

0
186
Mahamana Educational Institute

लखनऊ: शनिवार को अर्जुनगंज स्थित महामना शिक्षण संस्थान में नव चयनित 23 छात्रों का स्वागत समारोह का आयोजन किया गया। महामना शिक्षण संस्थान श्री भाऊराव देवरस सेवा न्यास के अंतर्गत संचालित प्रकल्प है, जिसमें प्रदेश के विभिन्न जनपदों से आये हुए निर्धन छात्रों को इंजीनियरिंग, मेडिकल व अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी हेतु नि:शुल्क कोचिंग की सुविधा प्रदान की जाती है। यह संस्था निःशुल्क कोचिंग के अतिरिक्त पुस्तक, साहित्य तथा अन्य सुविधाओं के साथ ही आवास व भोजन भी जरूरतमंद मेधावी छात्रों को प्रदान कर रहा है।

संस्था व कार्यक्रम के सचिव रंजीव ने प्रकल्प के बारे में परिचय देते हुए बताया कि 2 वर्ष पूर्व 10 छात्रों के साथ इस प्रकल्प की शुरुआत हुई जिसमें प्रथम वर्ष के उपरांत 5 छात्रों ने जेईई-मेंस में चयन हो गया। आज से संस्थान के तीसरे बैच की शुरआत हो रही है जिसमें इस वर्ष 23 छात्रों का चयन हुआ है। वर्तमान में कुल अध्ययनरत छात्रों की संख्या 50 है।

इसे भी पढ़ें: विधायक ने किया महिला चिकित्सालय का निरीक्षण

रामायण के सुंदरकांड के पाठ के उपरांत 23 नवीन छात्रों की दीक्षा का कार्यक्रम आज हुआ जिसकी अध्यक्षता राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अवध प्रान्त के सह-प्रान्त प्रचारक मनोज ने की तथा मुख्य अतिथि के रूप में बृजलाल, सांसद राज्यसभा की उपस्थिति रही। बृजलाल ने संस्थान के छात्रों को अपने छात्र जीवन से संबंधित संस्मरण एवं विपरीत परिस्थितियों में अपने लक्ष्य को साधने व निरंतर केंद्रित रहने का मंत्र तथा प्रेरणा दिया।

मनोज ने भी अपने उद्बोधन में छात्रों को सफल जीवन जीने के लिए व्यक्तित्व निर्माण की आवश्यकता को इंगित किया एवं विद्यार्थी जीवन में संस्कारवान रहने एवं परिश्रमशील रहने की भावना विकसित करने की आवश्यकता को भी समझाया।

कार्यक्रम में मुख्य रूप से डॉ. नरेंद्र अग्रवाल (पूर्व मुख्य चिकित्साधिकारी), मायाकान्त अवस्थी, आदित्य कुमार, निदेशक-रुबिक्स रोस्टरम, डॉ. विनय गुप्ता, डॉ. हरिश्चन्द्र (पूर्व विशेष सचिव, नमामि गंगे) व अन्य लोगों की उपस्थिति रहीं।

इसे भी पढ़ें: श्री दुर्गा सप्तशती पाठ का सजीव प्रसारण

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here