Lucknow News: बख्शी का तालाब स्थित चंद्रभानु गुप्त कृषि स्नातकोत्तर महाविद्यालय में क्लीन एंड ग्रीन एनवायरमेंटल सोसायटी लखनऊ के द्वारा बोनसाई कल्चर पर ट्रेनिंग का आयोजन किया गया। क्लीन एंड ग्रीन एनवायरमेंटल सोसायटी के महामंत्री योगेश कुमार शर्मा ने सभी आगंतुकों का बोनसाई देकर स्वागत किया। महाविद्यालय के अध्यक्ष डॉ फिदा हुसैन अंसारी ने सोसाइटी के सभी सदस्य गणों का स्वागत किया तथा बताया कि बोनसाई एक अच्छा आय का साधन भी है, जिससे लोग अच्छी आमदनी भी कमा सकते हैं।

क्लीन एंड ग्रीन एनवायरमेंट सोसायटी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष डॉ एस सी शर्मा ने बोनसाई के महत्व को बताया तथा बोनसाई बनाने में चुने जाने वाले पौधों पर चर्चा की उन्होंने अनार, आम, अमलतास, नीम, बरगद, बॉटलब्रश, कनेर, संतरा, गूलर एवं पीपल की खासियत बताई तथा कहा कि यह पौधे 24 घंटे ऑक्सीजन छोड़ते हैं बांस एवं तुलसी औसतन 10 दिनों के बराबर ऑक्सीजन छोड़ती है। प्रो शर्मा ने बोनसाई बनाने की विधि छात्र-छात्राओं को करके सिखाई और उसके फायदे भी बताएं जिन किसानों के पास खेती कम है, बोनसाई एक अच्छा रोजगार है आय का साधन है।

बोनसाई बेहद सुंदर व आकर्षक होती हैं जो घर की शोभा बढ़ाने के साथ-साथ ऑक्सीजन भी उपलब्ध कराती हैं। क्लीन एंड ग्रीन एनवायरमेंट सोसायटी के अध्यक्ष इंजीनियर सुमेर अग्रवाल ने क्लीन एंड ग्रीन एनवायरमेंट सोसायटी के द्वारा किए जा रहे कार्यों को गिनाया उन्होंने बताया कि स्कूल, विद्यालय, रोड के किनारे तथा पार्कों में संस्था निशुल्क वृक्षारोपण कार्य कराती है। महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो गजेंद्र सिंह ने बताया कि विद्यालय के छात्र छात्राओं को विभिन्न संस्थाओं द्वारा हैंड ट्रेनिंग दी जाती है।

इसे भी पढ़ें: अडानी को कर्ज देकर भी सुरक्षित है Axis Bank, बताया पूरा सच

सोसायटी के वाइस प्रेसिडेंट इंजीनियर गुलाटी तथा इंजीनियर एन के त्रिवेदी ने बोनसाई के महत्व पर चर्चा की और बताया कि बागवानी तनाव को दूर करने में मदद करती है। इस अवसर पर महाविद्यालय की प्रशासनिक अधिकारी शिवमंगल चौरसिया, उद्यान विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ जसकरन सिंह, डॉ एलपी यादव, डॉ दीप्ति श्रीवास्तव, डॉ एसपी सिंह, डॉ केडी सिंह एवं प्रेम बाबू चौरसिया, सीमैप के पूर्व वैज्ञानिक डॉ एके सिंह सहित ट्रेनिंग में महाविद्यालय के 50 छात्र- छात्राओं ने हिस्सा लिया। ट्रेनिंग में आए हुए सभी सभी आगंतुकों एवं छात्र -छात्राओं को क्लीन एंड ग्रीन इंडिया में सोसायटी के मीडिया प्रभारी डॉ सत्येंद्र कुमार सिंह ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

-नवनीत कुमार वर्मा की रिपोर्ट

इसे भी पढ़ें: सपा में फूट, पल्लवी पटेल ने स्वामी प्रसाद मौर्य पर उठाए सवाल

Spread the news