LPG Price: पांच राज्यों में होने वाले चुनाव से पहले सरकार ने एकबार फिर जनता को तगड़ा झटका दिया है। दिसंबर माह के पहले ही दिन एलपीजी गैस सिलेंडर (lpg cylinder price) 100 रुपए मंहगा हो गया है। हालांकि राहत वाली बात यह है कि यह बढ़ोत्तरी कामर्शियल सिलेंडर (commercial cylinder) के दाम में की गई है। घरेलू एलपीजी सिलेंडर (lpg cylinder price) के दाम में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है। बता दें कि कामर्शियल सिलेंडर (commercial cylinder) के दाम में पिछले महीने 266 रुपए की बढ़ोत्तरी की गई थी, जबकि इस बार 100 रुपए मंहगा हुआ है।

गौरतलब है कि आगामी वर्ष में उत्तर प्रदेश, पंजाब सहित पांच राज्यों में होने वाले चुनाव के मद्देनजर उपभोक्ताओं को उम्मीद थी कि एलपीजी सिलेंडर के दाम (lpg cylinder price) में कमी हो सकती है। लेकिन एलपीजी सिलेंडर में 100 रुपए की बढ़ोत्तरी किए जाने से लोगों की उम्मीदों पर पानी फिर गया है। दिल्ली में कामर्शियल सिलेंडर (commercial cylinder) 2100 रुपए के पार चला गया है। यहां दो महीने पहले एलपीजी सिलेंडर का दाम (lpg cylinder price) 1733 रुपए था। वहीं मुंबई में 19 किलों का एलपीजी सिलेंडर (lpg cylinder price) 2051 रुपए हो गया है।

इसे भी पढ़ें: नए वेरिएंट ओमिक्रॉन को लेकर केंद्र ने दिए निर्देश

इसी क्रम में कोलकाता में कामर्शियल इंडेन सिलेंडर 2174.50 रुपए पहुंच गया है, जबकि चेन्नई में अब कामर्शियल सिलेंडर (commercial cylinder) लेने के लिए 2234 रुपए चुकाने होंगे। वहीं घरेलू एलपीजी सिलेंडर (lpg cylinder price) की बात की जाए तो दिल्ली में 14.2 किलो वाला बिना सब्सिडी वाला सिलेंडर 899.50 रुपए में मिल रहा है। ज्ञात हो कि घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम में 6 अक्टूबर को बढ़ोत्तरी की गई थी। जबकि दिल्ली में इस वर्ष जनवरी में घरेलू एलपीजी का दाम (lpg cylinder price) 694 रुपए था, जो फरवरी में बढ़कर 719 रुपए पर पहुंच गया था। 15 फरवरी को एकबार फिर दाम में बढ़ोत्तरी किए जाने से यह 769 रुपए पर चला गया था। इसके बाद से दाम के बढ़ने का सिलसिला लगातार जारी है।

इसे भी पढ़ें: 15 जजों पर कार्रवाई, छीने अधिकार

Spread the news