जम्मू-कश्मीर में आतंक के सफाए के लिए बनी SIA नई सुरक्षा एजेंसी, जानें खासियत

0
68
Amit Shah

नई दिल्ली: जम्मू और कश्मीर में चरमपंथ और उग्रवाद के फिर से पनपते फन को कुचलने के लिए अब नई स्टेट इंवेस्टीगेशन एजेंसी (SIA) की स्थापना कर दी गई है। इस जांच एजेंसी को लेकर सरकार की तरफ से जानकारी दी गई है कि SIA नेशन इंवेस्टीगेशन एजेंसी समेत अन्य केंद्रीय एजेंसियों के साथ कोआर्डिनेट करने के लिए नोडल एजेंसी होगी। वहीं जम्मू और कश्मीर के सीआईडी विंग के प्रमुख ही इस एजेंसी के डायरेक्टर रहेंगे।

SIA का गठन उन मामलों की विशेष जांच के लिए किया गया जिन्हें एनआईए को नहीं सौंपा गया है। पुलिस महानिदेश के पास जांच के किसी भी बिंदु पर मामले की जांच SIA को सौंपने का अधिकार होगा। बता दें कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के जम्मू कश्मीर के हाल ही में हुए दौरे के करीब दस दिन बाद इस नई एजेंसी का गठन किया गया है। जानकारी के मुताबिक जम्मू कश्मीर के सभी पुलिस थानों को आतंकवाद से संबंधित किसी भी मामले का दर्ज किए जाने या आतंकवाद का एंगल मिलने के बाद इसकी जानकारी SIA को देनी होगी।

इसे भी पढ़ें: अनिल देशमुख गिरफ्तार, वसूली करने का आरोप

SIA को आतंकवाद की जांच के लिए स्वतंत्र रखा गया है। यह एजेंसी सभी तरह की आतंकी गतिविधियों, फाइनेंशियल मदद, नकली करेंसी, आतंकवाद से जुड़े एनडीपीएस मामले, किडनैपिंग, हत्या और भारत सरकार के खिलाफ झूठे प्रचार आदि मामलों की जांच करेगी। इस एजेंसी में शामिल कर्मियों को बेसिक पे पर स्पेशल 25 फीसदी का इंसेंटिव दिया जाएगा। गौरतलब है कि जम्मू और कश्मीर में SIA का गठन ऐसे समय में किया गया है, जब यह आतंकवाद फिर से सिर उठाता दिख रहा है।

इसे भी पढ़ें: सीरियल ब्लास्ट में शामिल चार दोषियों को फांसी की सजा

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here