Kanpur IT Raid: पीयूष जैन की कोर्ट में पेशी आज, ASI की मदद से घर की होगी खुदाई

0
143
IT raid in Kanpur

Kanpur IT Raid: उत्तर प्रदेश के कानपुर के ‘धन कुबेर’ परफ्यूम कारोबारी पीयूष जैन (Perfume businessman Piyush Jain) को आज कोर्ट में पेश किया जाएगा। शुक्रवार को हिरासत में लेने के बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया था। पीयूश जैन (Piyush Jain) को जीएसटी कार्यालय में रखा गया है। जानकारी के मुताबिक अहमदाबाद के जीएसटी इंटेलिजेंस महानिदेशक की टीम की जांच जारी है। पीयूष जैन (Piyush Jain) के साथ ही उसके दोनों बेटों को भी हिरासत में लिया गया है। चर्चा है कि केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) के इतिहास का यह सबसे बड़ी नगदी जब्ती है। माना जा रहा है कि नगदी का आंकड़ा अभी और बढ़ सकता है। अशंका जताई जा रही है कि तहखाने में पैसा छिपाकर रखा हो सकता है। इसके लिए जीएसटी टीम भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) की मदद से खुदाई करने की तैयारी में हैं।

बता दें कि कानपुर के परफ्यूम कारोबारी पीयूश जैन के कानपुर और कन्नौज के ठिकानों पर जीएसटी की टीम की तरफ से की गई छापेमारी में अब तक 280 करोड़ रुपए मिलने की बात सामने आ रही है। इसके अलावा बड़ी मात्रा में सोना-चांदी भी बरामद हुई है। फिलहाल इस मामले में जीएसटी की तरफ से अभी तक कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है। जीएसटी की अभी भी जांच चल रही है। ऐसे में माना जा रहा है कि नगदी मिलने का आंकड़ा अभी और बढ़ सकता है। जीएसटी टीम को पीयूष जैन के आनंदपुरी के बाद कन्नौज स्थित उसके पुश्तैनी मकानों से भी नोटों की खेप मिल रही है। रविवार को दोपहर तक 23 करोड़ रुपए और मिले थे।

इसे भी पढ़ें: IT Raid in Kanpur: इत्र की दुर्गन्ध से दूषित हुई यूपी की राजनीति

अब तक मिले 280 करोड़ रुपए

पीयूष जैन के कन्नौज के मकान से 103 करोड़ रुपए और कानपुर से 177 करोड़ रुपए अब तक बरामद हो चुके हैं। कुल मिलाकर 280 करोड़ रुपए की बरामदगी की जा चुकी है। हालांकि इसकी अभी आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है, क्योंकि जांच अभी भी जारी है। जानकारी मिल रही है कि दीवारों और फर्श की सुरक्षित खुदाई के लिए भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) की टीम की मदद ली जाएगी। एएसआई की टीम ने घर की दीवारों, फर्श, तहखाने और सुरंग की माप ले रहे हैं। वहीं टनल अलमीरा में बोरे में नोटों के बंडल बरामद हुए हैं। पीयूष जैन के घर में पड़े ड्रमों से सोने-चांदी के गहने मिले हैं।

इसे भी पढ़ें: जमीन-खरीद फरोख्त मामले की जांच पूरी

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें