Ind vs Sri Lanka Ist ODI : इशान किशन व धवन का अर्द्धशतकीय प्रहार, भारत सात विकेट से जीता

0
396
Ind vs Sri Lanka
Ind vs Sri Lanka Ist ODI : टीम इंडिया ने श्रीलंका के प्रेमदासा स्टेडियम में खेले जा रहे पहले वनडे मैच में श्रीलंका को 7 विकेट से हरा दिया। टॉस जीतकर मेजबान श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और निर्धारित 50 ओवरों में 9 विकेट पर 262 रन बनाए। टीम इंडिया ने श्रीलंका द्वारा दिए लक्ष्य को आसानी के साथ 36.4 ओवर में तीन विकेट खोकर ही हासिल कर लिया। टीम इंडिया की इस जीत में पृथ्वी शॉ, इशान किशन और कप्तान शिखर धवन ने मुख्य भूमिका निभाई और टीम को आसानी के साथ जीत की दहलीज तक पहुंचा दिया। पृथ्वी शॉ और इशान किशन के आतिशी बल्लेबाजी की सोशल मीडिया पर भरपूर सराहना मिल रही है।

यह भी पढ़े- Harleen ने पकड़ा जबरदस्त कैच
श्रीलंका की धीमी शुरूआत
नये खिलाड़ियों से सुसज्जित श्रीलंका टीम से अच्छी शुरूआत की उम्मीद थी लेकिन उनकी शुरूआत काफी धीमी रही। दोनों अनुभवहीन ओपनर अविष्का फर्नांडो और मिनोद भनुका खुलकर टीम इंडिया के अनुभवी गेंदबाजों के खिलाफ खुलकर शॉट नहीं खेल पाये। श्रीलंका का पहला विकेट अविष्का फर्नांडो के रूप में गिरा जब युजवेंद्र चहल ने अपने ओवर की पहली ही गेंद पर अविष्का को आउट कर दिया। अभी शुरूआती झटके से श्रीलंका उबरी भी नहीं थी कि कुलदीप ने एक ही ओवर में श्रीलंका के दो विकेट चटकाकर श्रीलंका को बैकफुट पर ढकेल दिया। लगातार विकेट गिरने के बाद श्रीलंका संभल ना सकी और निर्धारित 50 ओवर में 9 विकेट खोकर 262 रन का स्कोर खड़ा कर सकी। टीम इंडिया की तरफ से दीपक चाहर, युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव ने दो-दो विकेट चटकाये जबकि हार्दिक और क्रुणाल पांड्या के हाथ एक-एक विकेट आया।

यह भी पढ़े- Mithali Raj ने इस बड़े रिकार्ड को किया अपने नाम
पृथ्वी शॉ और इशान किशन ने स्कोर किया बौना
लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया ने ताबड़तोड़ शुरूआत की। पृथ्वी शॉ ने पहली ही गेंद से श्रीलंकाई गेदबाजों को निशाना बनाना शुरू कर दिया। शॉ ने विशेष रूप से चमीरा को निशाना बनाया और उनके ओवर में कई चौके जड़े। शॉ की आतिशी पारी के बदौलत ही टीम इंडिया 5वें ओवर में ही 50 रन के पार पहुंच गई। शॉ की खतरनाक पारी का अंत धनंजय डि सिल्वा ने किया। पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) ने अपनी पारी में 24 गेंद का सामना करके 43 रन बनाए जिसमें 9 चौके शामिल हैं। पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) के आउट होने के बाद मैदान पर बल्लेबाजी करने बर्थ डे ब्वाय इशान किशन (Ishan Kishan) उतरे। इशान (Ishan)  ने पहली ही गेंद पर छक्का जड़कर अपने इरादे जता दिये। इस तरह इशान (Ishan) डेब्यू वनडे में पहली गेंद पर छक्का लगाने वाले वह पहले भारतीय बल्लेबाज बने। इशान (Ishan) ने श्रीलंका के दोयम दर्जे के गेंदबाजों की जमकर खबर ली और मैदान के चारो तरफ चौके मारे। इशान (Ishan) ने 59 रनों की ताबडतोड़ पारी खेली जिसमें 8 चौके और 2 छक्के शामिल है। इशान को अपनी इस पारी के दौरान एक जीवनदान भी मिला। इशान को लक्षण संदाकन ने आउट किया। इशान के आउट होने के बाद मनीष पांडे (Manish Pandey) ने भी संदाकन की लगातार गेंदों पर छक्का और चौका जड़कर अपने तेवर स्पष्ट कर दिए। मनीष पांडे (Manish Pandey) को डिसिल्वा ने शनाका के हाथों कैच कराया। इस दौरान शिखर धवन (Shikhar Dhawan) ने एक जिम्मेदारी भरी पारी खेलते हुए सूर्य कुमार यादव (Surya Kumar Yadav) के साथ मिलकर टीम को जीत की दहलीज तक पहुंचा दिया। शिखर ने 95 गेंदों में 6 चौके और 1 छक्का की मदद से नाबाद 86 रन की पारी खेली। शिखर धवन इस पारी के दौरान एक दिवसीय क्रिकेट में छह हजार रन पूरे करने वाले 10वें भारतीय बल्लेबाज भी बन गये।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here