केपटाउन। साउथ अफ्रीका ने भारत के खिलाफ तीसरे और निर्णायक मुकाबले को 7 विकेट से जीतकर सीरीज को 2-1 से अपने नाम कर लिया। भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका के सामने 212 रन का लक्ष्य रखा। ऐसे में कीगन पीटरसन ने 82 रन की पारी खेलकर मजबूत नींव रखी।जबकि रॉसी वान डर डुसेन और तेम्बा बावुमा ने निर्णायक मुकाबले को अंजाम तक पहुंचाया।  इससे पहले सेंचुरियन मैदान पर खेली गयी सीरीज का पहला टेस्ट मैच भारत ने 113 रन से जीता था जबकि मेजबान टीम ने शानदार वापसी करते हुए जोहांसबर्ग टेस्ट को 7 विकेट से अपने नाम की थी।

केपटाउन मैदान पर साउथ अफ्रीकी खिलाड़ियों के लिए तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी के पहले स्पेल को खेलना चुनौती थी लेकिन कीगन पीटरसन और वान डर डुसेन ने कुछ बेहतरीन गेंदों का सामना करने के बावजूद क्रीज संभाले रखी। पीटरसन ने 65 गेंदों पर शानदार अर्धशतक लगाया। शार्दुल ठाकुर ने पीटरसन को 82 रनों पर ढेर कर दिया।। दक्षिण अफ्रीका को तीसरा झटका लगा है। पीटरसन की जगह क्रीज पर टेम्बा बावुमा आए है। दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिए केवल 57 रन चाहिए।

दक्षिण अफ्रीका ने लंच तक 3 विकेट के नुकसान पर 171 रन बना लिए हैं। मेजबान टीम को जीत के लिए अब 41 रन की दरकार है जबकि टीम इंडिया को 7 विकेट की जरूरत है। रासी वान डर डुसन 22 रन बनाकर खेल रहे हैं जबकि टेंबा बावुमा 12 रन पर नाबाद हैं।

रविचंद्रन अश्विन की गेंद पर एल्गर साफ-साफ एलबीडब्ल्यू लग रहे थे और अंपायर ने ऑउट करार दे भी दिया था लेकिन एल्गर ने डीआरएस ले लिया और टीवी अंपायर ने फैसला पलटते हुए एल्गर को नॉटआउट करार दिया। रीप्ले से पता चला कि गेंद स्टंप के ऊपर से निकल रही थी। कप्तान कोहली इस फैसले से खुश नहीं थे और न ही भारतीय खिलाड़ी। कप्तान कोहली ने स्टंप माइक पर जाकर अपना गुस्सा निकाला। पहली नजर में ऐसा प्रतीत हो रहा था कि गेंद सीधे स्टंप पर जाकर लग रही है लेकिन डीआरएस में दिखाया गया कि गेंद स्टंप के काफी ऊपर से जा रही है। टीवी अंपायर के इस फैसले से भारतीय खिलाड़ियों के साथ-साथ खेल प्रशंसक भी काफी नाखुद दिखाई दिए।

भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने दूसरी पारी में 139 गेंद में नाबाद शतकीय पारी खेल कर आलोचकों का मुंह बंद कर दिया। हालांकि पंत को दो जीवनदान भी मिले। लेकिन उन्होंने साउथ अफ्रीकी जमी पर शतक जड़ अपने आप को साबित कर दिया। आपको बता दें कि ऋषभ पंत साउथ अफ्रीका में शतक बनाने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर हैं।

Spread the news