Shailendra Kumar Yadav
शैलेन्द्र कुमार यादव

Honey Trapping: जैसा नाम से ही जाहिर है, हनी यानि शहद और ट्रैप (Honey Trapping) मतलब जाल। एक ऐसा मीठा जाल, जिसमें फंसने वाले को अंदाजा भी नहीं होता कि वो कहां फंस गया है और किसका शिकार बनने वाला है। खूबसूरत महिला एजेंट्स सेना के अधिकारियों को अपने हुस्न के जाल में फंसाती हैं और उनसे महत्वपूर्ण जानकारियां हासिल कर लेती हैं। हनी ट्रैप खाते (Honey Trapping) आमतौर पर महिला प्रोफाइल के होते हैं। जो पहले अपने लक्ष्यों की पहचान करते हैं, फिर उनसे दोस्ती करते हैं और बाद में उन्हें महत्वपूर्ण जानकारी फैलाने का लालच देते हैं और जब कोई पूरे उनके वश में आ जाता है। तो उसको ब्लैक मेल करते है और आज कल सोशल मीडिया के माध्यम से किसी को भी आसानी से शिकार बनाया जा सकता है।

जानिए कैसे बनते हैं शिकार

बता दें कि खूबसूरत लड़िकयां और महिलाएं हाई प्रोफाइलों लोगों का नंबर सोशल मीडिया से निकालकर उनके व्हाटसएप पर पहले चैट करती हैं और उनसे दोस्ती करने की बात कह कई तरह की प्रलोभन देती हैं। लड़कियों की खूबसूरत तस्वीरें देख कर लोग हनी ट्रैप (Honey Trapping) के जाल में फंस जाते हैं। पहले लोगों का विश्वास जीतने के लिए वे अपनी प्राइवेट फोटो उसके साथ साझा करती हैं और उसका फोटो उससे साझा करने के बाद बोलती हैं। इसके बाद उनसे वीडियो कॉलिंग पर बात कर उनका वीडियो रिकार्ड कर लेती हैं। इस तरह से वे शिकार कर पूरी तरह अपने वश में कर लेती हैं।

वसूलते हैं मोटी रकम

इसके बाद वे इनकी अश्लील वीडियो और फोटो वायरल करने की धमकी देने लगती हैं और उनसे मोटी रकम की वसूली भी करती हैं। इस जाल में शिकार हुआ व्यक्ति समाज की डर से कुछ समय तक तो पैसे देकर अपना वीडियो वायरल होने से बचाने की कोशिश करते हैं। जब वो पैसा देने में असमर्थ हो जाते हैं, तब लास्ट में पुलिस को कंप्लेन करते हैं। साइबर ठगी का ये ऐसा तरीका है, जिससे लोग समाज के डर से ठगी का शिकार बन जाते हैं। इसी तरह की एक कहानी है, एक बार एक रमेश नाम के लड़के के पास फेसबुक पर एक लड़की की फ्रेंड रिक्वेस्ट आई।

रमेश बहुत ही धनी परिवार का लड़का था और अभी उसकी शादी नहीं हुई थी। फेसबुक पर उस लड़की की आईडी देखी तो एक बहुत ही आकर्षक लड़की, जिसकी उम्र करीब 22 वर्ष की होगी और उसकी तमाम मन को मोहित कर देने वाली फोटो देख कर रमेश ने उसकी फ्रेंड रिक्वेस्ट स्वीकार कर ली। उसको मैसेज भेजा करीब 4-5 दिन ही गुजरे थे कि दोनों बहुत अच्छे दोस्त बन गए। रमेश के मन में उसके लिए मीठे-मीठे सपने आ रहे थे। वह उस लड़की में खो जाना चाहता था, लेकिन उसको पता नहीं था कि उसके साथ क्या होने वाला है। रमेश भी अपनी अच्छी-अच्छी फोटो भेजता उसने उस लड़की से शादी करने का मन बना लिया था।

इसे भी पढ़ें: प्रेम से ही देश है और साहित्य प्रेम का पर्याय है

धीरे-धीरे एक दूसरे को अपनी प्राइवेट फोटो भी भेज दी और वीडियो कॉल भी खूब होती। उस लड़की ने अपने अंग प्रदर्शित करके आखिरकार रमेश का वीडियो बना ही लिया और अगले दिन सुबह करीब 8 बजे जब रमेश ने अपना मोबाइल खोला तो देखा कि उसका एक आपत्ति जनक वीडियो आया है।

उस लड़की ने वीडियो डिलीट करने के बदले 50 हजार रुपयों की मांग की। रमेश समझ गया कि उसके साथ धोखा हुआ है पर वो समाज और अपने मां-बाप के डर से। किसी को भी बता नहीं रहा था। आखिरकार रमेश ने 50 हजार रुपए दे दिए और घर के किसी भी सदस्य को पता नहीं चला। कुछ दिन बाद फिर वही वीडियो उसके व्हाट्सएप पर आ गया और फिर से 50 हजार रुपए की मांग की गई। रमेश बहुत परेशान था पर क्या करता। वह honey trip में फंस चुका था। आखिरकार फिर दोस्तों और घर से चुराए पैसे को इकट्ठा करने के बाद फिर से 50 हजार रुपए भेज दिया और फिर उस लड़की की काफी मिन्नते करने लगा कि मेरे पास कोई पैसा नहीं बचा है।

अभी एक माह ही बीता था फिर से 20 हजार रुपए की मांग आ गई और पैसा न देने पर वीडियो वायरल करने की धमकी देने लगी। रमेश को कुछ नहीं सूझ रहा था, उसने संकोच में ही सही पर यह बात अपने माता-पिता को बता दिया। उसके पिता ने उसको बहुत डांटा, लेकिन वह समझ गए थे कि रमेश बहुत टूट चुका है। अगर उसको ज्यादा ताने मारे गए तो वह कुछ भी कर लेगा। इसलिए उन्होंने कहा बेटा आप डरे नहीं हम लोग पुलिस के पास चलते हैं। उन लोगों ने पुलिस में कंप्लेंट की तब जाकर डिमांड तो बंद हो गई, लेकिन उस लड़की के बारे में कोई जानकारी नहीं निकली। रमेश को अनजान व्यक्ति से फ्रेंडशिप करने की सजा मिल चुकी थी।

इसे भी पढ़ें: सूने घर बुलाते हैं…

हनी ट्रैप से बचाव के उपाय

यदि आपके सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम पर किसी अंजान लड़की का रिक्वेस्ट आए तो पहले उसकी आईडी की अच्छी से जांच करें। यदि उसमें कोई आपका म्यूचल फ्रेंड है, तो उससे इस बारे में जानकारी लें। यदि उसके बारे में कोई जानकारी न मिले तो सबसे बेहतर उपाय है उस आईडी को ब्लॉक कर दें। यदि आपके नंबर पर किसी अंजान लड़की का मैसेज आता है और आपसे दोस्ती करने की बात कर रही तो आप सावधान हो जाएं और उससे दोस्ती कदापि न करें और न तो उसका वीडियो कॉल अटैंड करें। यदि आप गलती से भी इसके जाल में फंसते हैं तो हनी ट्रैप का शिकार हो सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: भारत में खेलों की स्थिति चिंतनीय

Spread the news