Vijay Hazare Trophy : तमिलनाडु को 11 रनों से हरा हिमाचल प्रदेश पहली बार बना चैंपियन

0
101
Himanchal Pradesh Win Vijay Hazare Trophy
Vijay Hazare Trophy : हिमाचल प्रदेश (Himanchal Pradesh) ने तमिलनाडु (Tamil Nadu) को 11 रन से हराकर पहली बार विजय हजारे ट्राफी (Vijay Hazare Trophy) पर कब्जा कर लिया। फाइनल मुकाबले में तमिलनाडु ने दिनेश कार्तिक (116) और बाबा इंद्रजीत के (80) रनों की मदद से हिमाचल प्रदेश (Himanchal Pradesh) के सामने 315 रनों का विशाल लक्ष्य रखा जिसे हिमाचल प्रदेश ने सलामी बल्लेबाज शुभम अरोड़ा के 136 रन, अमित कुमार के 74 व कप्तान ऋषि धवन के विस्फोटक 42 रन (23 गेंद) की मदद से 47.3 ओवर में 299 रन बनाकर जीत के करीब थी लेकिन खराब रोशनी के चलते खेल को रोक दिया गया और अंपायरों ने मैच का नतीजा VJD नियम (वी जयदेवन नियम) से दिया।
यह भी पढ़े- रोहित शर्मा टेस्ट सीरीज से बाहर
शुभम ने खेली शतकीय पारी
हिमाचल प्रदेश को खिताब (Vijay Hazare Trophy) जिताने में उसके ओपनर शुभम अरोड़ा (Shubham Arora) का अहम योगदान रहा। शुभम ने 131 गेंदों में 136 रनों की नाबाद पारी खेली। शुभम ने अपनी इस पारी के दौरान 13 चौके और एक छक्का जड़ा। शुभम के अलावा अमित कुमार ने भी 74 रनों की शानदार पारी खेली। दोनों बल्लेबाजों ने शानदार बल्लेबाजी कर हिमाचल प्रदेश की जीत की राह आसान कर दी । पारी के अंत में कप्तान ऋषि धवन (42 रन, 23 गेंद) ने धुआंधार पारी खेलकर हिमाचल को जीत के करीब खड़ा कर दिया तभी खराब रोशनी के चलते मैच को रोकना पड़ा। खराब रोशनी के चलते मैच का फैसला VJD Method के जरिए किया गया और हिमाचल प्रदेश ने 11 रन से जीत दर्ज कर टीम को पहली बार चैंपियन बना दिया।
यह भी पढ़े- इस दिग्गज ने लिया संन्यास
कार्तिक का शतक गया बेकार
तमिलनाडु की तरफ से विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक (Dinesh Kartik) ने 103 गेंदों पर 7 छक्के व 8 चौके की मदद से 116 रन की पारी खेली। बाबा इंद्रजीत ने 80 रन की पारी खेली। शाहरुख खान ने 42 रन की शानदार पारी खेली। अपनी इस पारी के दौरान उन्होंने 3 छक्के व 3 चौके जड़े। हिमाचल प्रदेश की तरफ से पंकज जयसवाल ने 4 जबकि कप्तान रिषी धवन (Rishi Dhawan) ने 3 विकेट लिए।
क्या होता है VJD Method
भारतीय घरेलू क्रिकेट में लिस्ट ए, टी20 क्रिकेट और भारतीय महिलाओं के मैचों में बारिश, मौसम की मार या किसी अन्य तरह की बाधा के वक्त VJD Method का इस्तेमाल किया जाता है।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें