Health Tips: नियमित SEX करने के हैं जबरदस्त फायदे, जानकर आप भी रह जाएंगे दंग

0
654
regular sex benefits

Health Tips: जिंदगी में सेक्स की भूख ऐसी होती है, जिसके सामने हर कोई बेबस हो जाता है। कुछ लोग इसका एंजॉय खुलकर करते हैं तो कुछ संकोच में। सेक्स (regular sex benefits) सेहत के लिए काफी बेहतर माना गया है। इसके आनंद के सामने हर खुशी कम पड़ जाती है। सेक्स करने से न सिर्फ शरीर में स्फूर्ति आती है, बल्कि दिल व दिमाग में ताजगी आती है। पार्टनर के साथ यौन संबंध (regular sex benefits) बनाने से तनाव दूर होता है और अच्छी नींद भी आती है। इसी के साथ ही शरी में हार्मोन के निर्माण में भी तेजी से वृद्धि होती है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक सेक्स (regular sex benefits) करने के इतने फायदे हैं, जिन्हें जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे।

पार्टनर के साथ बेहतर तरीके से शारीरिक संबंध (regular sex benefits) बनाने से आपको उनके साथ भावनात्मक रूप से जुड़ने में मदद मिलती है। इससे दोनों के रिश्ते में विश्वास और मजबूती आती है। सेक्स को लेकर हाल ही में किए गए अध्ययन में पता चला है कि जो पुरुष सप्ताह में दो बार से ज्यादा सेक्स करते हैं, उनमें कम सेक्स करने वालों की अपेक्षा दिल का दौरा पड़ने का खतरा काफी कम होता है।

इसे भी पढ़ें: हमेशा सेक्स करने का करता है मन तो हो सकती है बीमारी

अध्ययन में यह भी पाया गया कि नियमित तौर पर सेक्स (regular sex benefits) करने से इम्युनिटी पावर काफी मजबूत होता है। नियमित तौर पर सेक्स करने से शरीर में इम्यून बूस्टिंग एंटीबॉडी इतनी बढ़ जाती है कि सामान्य सर्दी और बुखार का असर ज्यादा प्रभावित नहीं कर पाता है। सेक्स करने से लोगों को आनंद तो मिलता है, साथ ही जिंदगी में तनाव भी कम हो जाता है।

अध्ययन में पाया गया कि सेक्स करते समय दिल की धड़कनें काफी तेज हो जाती हैं, जिसके चलते शरीर में तेजी के साथ खून का संचार होता है। इसके चलते दिल का दौरा पड़ने का खतरा काफी कम हो जाता है। इससे शरीर के अंगों और कोशिकाओं में रक्त संचार हो जाता है। वहीं सेक्स करने के बाद इंसान का सारा तनाव दूर हो जाता है, जिसके चलते उसे अच्छी नींद आती है। आराम दायक नींद लेने से व्यक्ति स्वस्थ्य महसूस करता है।

विशेषज्ञों के मुताबिक व्यस्त दिनचर्या के चलते अगर आप एक्सरसाइज नहीं कर पा रहे हैं, तो इसका सबसे बेहतर तरीका सेक्स करना साबित हो सकता है। सेक्स (regular sex benefits) भी एक तरह का एक्सरसाइज है, जिससे वजन नियंत्रण के साथ खुद को फिट रखने में मदद मिलती है। एक आंकड़े के मुताबिक आधे घंटे तक सेक्स का आनंद लेने से 80 से ज्यादा कैलोरी बर्न होती है। सेक्स करने से दिमाग में गुड फीलिंग आती है, जो शरीर के गुड हॉर्मोन्स को बढ़ाते हैं। गुड हॉर्मोन्स के बढ़ने से डिप्रेशन का भी खतरा नहीं रहता।

इसे भी पढ़ें: वजन कम करने के साथ पाचन को भी ठीक रखता है हींग 

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें