Health Tips: डायबि​टीज एक ऐसी बीमारी बन गई है, जिससे आज अधिकतर आबादी पीड़ित है। डायबिटीज के इलाज के लिए कई कारगर दवाएं होने के बावजूद भी इससे ग्रसित व्यक्ति पूरी तरह से मुक्ति नहीं मिल पाती। ऐसे में कुछ खाद्य पदार्थ हैं, जिसे अपना कर मरीज अच्छा लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इन खाद्य पदार्थों को अपने डायट में शामिल करके मरीज दवाओं से मुक्ति भी पा सकते हैं।

नीबू

मधुमेह के मरीज को प्यास अधिक लगती है। अतः बार-बार प्यास लगने की अवस्था में नीबू निचोड़कर पीने से प्यास की अधिकता शांत होती है।

diabetes patients

खीरा

मधुमेह के मरीजों को भूख से थोड़ा कम तथा हल्का भोजन लेने की सलाह दी जाती है। ऐसे में बार-बार भूख महसूस होती है। इस स्थिति में खीरा खाकर भूख मिटाना चाहिए।

गाजर-पालक

इन रोगियों को गाजर-पालक का रस मिलाकर पीना चाहिए। इससे आंखों की कमजोरी दूर होती है।

शलजम

मधुमेह के रोगी को तरोई, लौकी, परवल, पालक, पपीता आदि का प्रयोग खाने में ज्यादा करना चाहिए। शलजम के प्रयोग से भी रक्त में स्थित शर्करा की मात्रा कम होने लगती है। अतः शलजम की सब्जी, पराठे, सलाद आदि चीजें स्वाद बदल-बदलकर ले सकते हैं।

जामुन

मधुमेह के उपचार में जामुन एक पारंपरिक औषधि है। जामुन को मधुमेह के रोगी का ही फल कहा जाए तो अतिश्योक्ति नहीं होगी, क्योंकि इसकी गुठली, छाल, रस और गूदा सभी मधुमेह में बेहद फायदेमंद हैं।

इसे भी पढ़ें: नियमित SEX करने के हैं फायदे जानकर आप भी रह जाएंगे दंग

Spread the news