Health: वजन कम करने के साथ पाचन को भी ठीक रखता है हींग का पानी, जानें लाजवाब फायदे

0
190
benefits of asafoetida

Health: खाने बनाने में इस्तेमाल होने वाले मसाले न सिर्फ भोजना का जायका बढ़ाते हैं बल्कि हमारे सेहत को भी दुरुस्त रखते हैं। इन्हीं में से हींग है, जिसे अक्सर लोग खाने में खूसबू बढ़ाने के लिए इस्तेमाल करते हैं। लेकिन हींग हमारे शरीर के लिए कितना फायदेमंद है यह कुछ ही लोगों को पता होगा। यहां हम आपको हींग के फायदे के बारे में बता रहे हैं, जिसे अपनाकर आप भी अपने सेहत को फिट रख सकते हैं।

बता दें कि आयुर्वेद में कई रोगों को दूर करने के लिए हींग का इस्तेमाल औषधी के रूप में किया जाता है। हींग में मौजूद कैल्शियम, आयरन, विटामिन, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-वायरल गुण कई रोगों से बचाने में मदद करते हैं। हींग का पानी पीने से कई चमत्कारिक लाभ हैं। चर्म रोग जैसे दाद-खुजली में भी हींग के इस्तेमाल से राहत मिलता है। इस तरह के चर्मरोग में पानी में हींग घिसकर उस जगह पर लगाने से लाभ मिलता है।

benefits of asafoetida

सर्दी जुकाम में भी हींग के इस्तेमाल से राहत मिलती है। जुकाम में हींग का पेस्ट बनाकर छाती व नाक पर लगाने से जकड़न से राहत मिलती है। वजन कम करने में हींग का पानी सबसे मुफीद माना गया है। हींग में मौजूद एंटी ओबेसिटी और फैट लोवरिंग गुण बढ़ते वजन के साथ मोटापे को भी नियंत्रित करते हैं। इसी तरह माहवारी के दौरान अधिकतर महिलाओं को पेट दर्द व अन्य दिक्कतें होती हैं। ऐसे में चुटकी भर हींग पानी में घोलकर पीने से काफी राहत मिलती है।

इसे भी पढ़ें: इन आदतों के चलते खराब होता है स्वास्थ्य

पाचन शक्ति बढ़ाने में हींग सबसे कारगर माना गया है। हफ्तेभर लगातार हींग का पानी पीने से पाचन से संबंधित समस्याएं दूर हो जाती हैं। हींग का पानी शरीर में बनने वाले एसिड को खत्म कर पेट के कई रोगों से मुक्ति दिलाता है। इतना ही नहीं अगर दांत में कीड़े लगने की समस्या हो तो सोने से पहले गुनगुने पानी में एक चुटकी हींग मिलाकर कुल्ला करने से फायदा मिलता है।

इसे भी पढ़ें: हाथ-पैर में झनझनाहट, जानिए इसके बचाव

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here