Gujarat Election 2022: गुजरात चुनाव (Gujarat Election) के पहले चरण का मतदान समाप्त हो गया है। गुजरात विधानसभा की कुल 182 सीटों में से गुरुवार को 89 सीटों पर पहले चरण के तहत वोटिंग हुई है। पहले फेज में सौराष्ट्र-कच्छ और दक्षिण हिस्से के 19 जिले शामिल हैं। पहले चरण के मतदान में 788 उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद हो गई है।

पहले फेज के मतदान का निर्वाचन आयोग की तरफ से अंतिम आंकड़ा आना बाकी है, हालांकि शाम 5 बजे तक 57 फीसदी से अधिक वोटिंग दर्ज की गई है। कुछ जगहों पर छिटपुट झड़प की घटनाओं और इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में गड़बड़ी की शिकायतों के साथ सुबह आठ बजे शुरू हुई मतदान प्रक्रिया लगभग शांतिपूर्ण रही। गौरतलब है कि गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए पांच दिसंबर को मतदान होगा। मतगणना आठ दिसंबर को होगी और इसी दिन नतीजे आ जाएंगे।

पहले फेज में 14,382 केंद्रों पर हुई वोटिंग

गुरुवार को पहले फेज के मतदान लिए 14,382 मतदान केंद्र बनाए गए थे, जिनमें से 3,311 शहरी और 11,071 ग्रामीण इलाके शामिल रहे। वोटिंग प्रक्रिया पर नजर रखने के लिए 13,065 मतदान केंद्रों से लाइव वेबकास्ट किया गया। बता दें कि गुजरात में 27 सालों से बीजेपी की लगातार सरकार बनती आ रही है। 2022 गुजरात विधानसभा चुनाव (Gujarat Election) में भी जीत हासिल करने के लिए पार्टी पूरा जोर लगा रही है। बीजेपी अगर इसबार भी चुनाव जीतती है तो वह लगातार सातवीं बार गुजरात की सत्ता पर काबिज होगी। हालांकि इस बार बीजेपी का मुकाबला न केवल कांग्रेस से है बल्कि आम आदमी पार्टी (AAP) से भी है। आम आदमी पार्टी गुजरात में खुद को मुख्य विपक्षी पार्टी साबित करने के प्रयास में जुटी है।

इसे भी पढ़ें: दम घुटने से हुई थी चूहे की मौत

2017 के चुनाव के नतीजे

गौरतलब है कि 2017 गुजरात विधानसभा चुनाव (Gujarat Election) में बीजेपी ने 182 में 99 सीटों पर जीत दर्ज करते हुए बहुमत हासिल किया था। कांग्रेस को 77 सीटें मिली थीं। जबकि 3 सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवार जीते थे। वहीं 2 सीटें बीटीपी और एक सीट एनसीपी के खाते में गई थी।

इसे भी पढ़ें: दो मुस्लिम लड़कियों ने हिंदू लड़कों से रचाई शादी

Spread the news