‘जीवन में सफलता हासिल करने के लिए शिक्षा जरूरी’

0
326
Prabhat Kiran Social Institute

गोला गोकर्णनाथ, खीरी: जीवन में सफलता प्राप्त करने और कुछ अलग हासिल करने में शिक्षा सबसे महत्वपूर्ण साधन है। छात्रों के सर्वांगीण विकास के लिए शिक्षा के साथ-साथ प्रतियोगिताओं में प्रतिभाग करना जरूरी है। हालांकि कोरोना काल में बच्चों की शिक्षा काफी प्रभावित हुई है, लेकिन अब स्कूल फिर से खुलने लगे हैं, ऐसे में बच्चों को और कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी। मेहनत ही सफलता की कुंजी है। उक्त बातें मुख्य अतिथि एसडीएम अखिलेश यादव ने शनिवार को प्रभात किरण सामाजिक संस्थान द्वारा पटेल शांति निकुंज इंटर कॉलेज परेली में आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत काकोरी कांड पर आयोजित आनलाइन निबंध प्रतियोगिता के सम्मान और पुरस्कार वितरण समारोह में कहीं।

मुख्य अतिथि एसडीएम गोला अखिलेश यादव ने छात्रों को प्रतियोगिताओं में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने ओलंपिक खेलों का जिक्र करते हुए कहा कि छात्र-छात्राओं को मेहनत और लगन से पढ़ाई के साथ-साथ खेलकूद और अन्य प्रतियोगिता में हिस्सा लेकर देश व समाज का नाम रोशन करें। उन्होंने प्रतियोगिता में बच्चों द्वारा किए गए उत्कृष्ट प्रदर्शन की सराहना की और उनका मार्गदर्शन किया। विशिष्ट अतिथि उत्तर प्रदेश बाल संरक्षण आयोग की पूर्व सदस्य डॉ. प्रीति वर्मा ने बच्चों का उत्साहवर्धन किया। उन्होंने कहा कि प्रतियोगिताओं से छात्रों मेें निखार आता है और उन्हें आगे बढ़ने का मौका मिलता है। उन्होंने कहा कि शिक्षा से ही देश व समाज का विकास संभव है।

Prabhat Kiran Social Institute

कार्यक्रम अध्यक्ष भाजपा नेता ईश्वरदीन वर्मा ने सभी अतिथियों का आभार व्यक्त किया और उन्होंने कहा कि ग्रामीण अंचल के छात्रों में काफी प्रतिभा है, लेकिन उन्हें उचित मंच नहीं मिल पाता है, जिस कारण वह आगे नहीं बढ़ पाते हैं। ऐसे बच्चों का उचित मार्गदर्शन करने की आवश्यकता है। विद्यालय के प्रधानाचार्य दयाशंकर वर्मा, अरविंद पटेल सहित कई वक्ताओं ने भी अपने विचार रखे और बच्चों को प्रेरित किया। कार्यक्रम में आए अतिथियों को बैज लगाकर और स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। इस निबंध प्रतियोगिता में लखीमपुर, सीतापुर, बहराइच और लखनऊ के तकरीबन 200 छात्रों ने प्रतिभाग किया था। यह प्रतियोगिता नवनीत वर्मा, श्रीकांत वर्मा, डॉ. राजकुमार, दीपक वर्मा और अर्चित के निर्देशन में सम्पन्न हुई। इसे मौके पर संस्था के प्रबंधक पंकज वर्मा भी मौजूद रहे।

इसे भी पढ़ें: दोस्तों के साथ मिलकर किया महिला से गैंगरेप

इस प्रतियोगिता में प्राइमरी वर्ग में निकिता, जूनियर वर्ग में अनामिका और सीनियर वर्ग में कल्पना तिवारी ने प्रथम स्थान प्राप्त किया, जिन्हें स्मृति चित्र, गोल्ड मेडल और प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया। इसके साथ ही अन्य प्रतिभागी छात्रों को मेडल और प्रमाणपत्र देकर सम्मानित किया गया। वहीं, इस अवसर पर छात्रकृछात्राओं ने एकांकी, राष्ट्रभक्ति गीत सहित कई सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश किए। कार्यक्रम का संचालन शिक्षक पटेल मुकेश वर्मा जी ने किया औ कार्यक्रम की रूपरेख नवनीत वर्मा ने रखी। इस मौके पर विशिष्ट अतिथि थानाध्यक्ष अजय कुमार शर्मा, ग्राम प्रधान बाल गोविंद वर्मा, अरविंद वर्मा, संस्था के कोषाध्यक्ष अरुण कुमार, रजनीश कुमार, प्रदीप वर्मा, रूपेंद्र वर्मा, आशीष पांडेय सहित छात्र—छात्राओं सहति कई लोग मौजूद रहे।

इसे भी पढ़ें: बच्चों को पूरी सावधानी के साथ भेजें स्कूल

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here