Gallantry Awards 2021: ग्रुप कैप्टन अभिनंदन का ‘वीर चक्र’ से अभिनंदन

0
25
Gallantry Award

Gallantry Awards 2021: देश की सुरक्षा के लिए अदम्य साहस का प्रदर्शन करने वाले वीर जवानों को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन में आयोजित रक्षा अलंकरण समारोह में वीरता पुरस्कार से सम्मानित किया है। इस दौरान वायुसेना के ग्रुप कैप्टन अभिनंदन वर्धमान को वीर चक्र से सम्मानित किया गया। बता दें कि अभिनंदन 27 फरवरी, 2019 को पाकिस्तानी लड़ाकू विमान एफ-16 को हवाई हमले में मार गिराया था। इसके बाद वह तीन दिनों तक पाकिस्तान के कब्जे में भी रहे थे।

अभिनंदन वर्धमान उस समय वायु सेना में विंग कमांडर के पद पर थे, जो अब ग्रुप कैप्टन के पद पर हैं। अभिनंदन की इस बहादुरी से पूरे देश का सिर गौरवान्वित हुआ था। देश का बच्चा-बच्चा अभिनंदन की वीरता पर फक्र कर रहा था। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 27 फरवरी, 2019 को पाकिस्तान की वायु सेना के लड़ाकू विमान एफ-16 को हवाई हमले में मार गिराने के लिए अभिनंदन वर्धमान को वीर चक्र से सम्मानित किया है।

Gallantry Award

राष्ट्रपति भवन में आयोजित अलंकरण समारोह में भारतीय सेना के कई जाबांजों को राष्ट्रपति ने वीरता सम्मान से सम्मानित किया। जम्मू-कश्मीर में आतंकवादियों को मार गिराने के लिए सपर प्रकाश जाधव को मरणोपरांत कीर्ति चक्र से सम्मानित किया गया। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उनकी पत्नी और माता को यह सम्मान सौंपा। इसी क्रम में नायक सूबेदार सोमवीर को मरणोपरांत शौर्य चक्र से सम्मानित किया गया। पांच आतंकियों को ढेर करने वाले शहीद मेजर विभूति शंकर ढौंडियाल को मरणोपरांत शौर्य चक्र से सम्मानित किया गया। उनकी पत्नी लेफ्टिनेंट नितिका कौल और उनकी माता को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पुरस्कार सौंपा। अलंकरण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी मौजूद रहे।

इसे भी पढ़ें: Kisan Andolan: गाजीपुर बॉर्डर पर घटने लगी किसानों की संख्या

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here