Ganga Expressway: चुनावी सीजन में उत्तर प्रदेश में सौगातों की बारिश हो रही है। इसी क्रम में उत्तर प्रदेश को देश का सबसे लंबा एक्सप्रेस-वे (Ganga Expressway) मिलने जा रहा है। उत्तर प्रदेश लोकसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 18 दिसंबर यानी आज गंगा एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास कर रहे हैं। इस एक्सप्रेस-वे से राज्य के विकास और राजगार के अवसर को नई रफ्तार मिलेगी। इस एक्सप्रेस-वे (Ganga Expressway) की कुल लंबाई 594 किलोमीटर (Distance of Ganga Expressway) है और देश के सबसे उपजाऊ क्षेत्रों से होकर गुजरेगा। बता दें कि उत्तर प्रदेश के साथ-साथ इसका लाभ एनसीआर, हरियाणा, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ सहित कई अन्य राज्यों के लोगों को भी मिलेगा। जानकारी के अनुसार गंगा एक्सप्रेस-वे (Ganga Expressway) उत्तर प्रदेश के 12 जिलों से होकर गुजरेगा। इससे इन शहरों के किसानों, उद्यमियों और आम लोगों को काफी फायदा मिलेगा।

गंगा एक्सप्रेस-वे उत्तर प्रदेश के आधे से ज्यादा पश्चिमी यूपी के मेरठ, हापुड़, बुलंदशहर, अमरोहा, संभल, बदायूं, और शाहजहांपुर से होकर गुजरेगा। हापुड़ और बुलंदशहर सहित अन्य जिलों को जोड़ने के लिए गढ़मुक्तेश्वर में एक अन्य पुल का निर्माण किया जाएगा। इसके अलावा शाहजहांपुर के आगे यह एक्सप्रेस-वे हरदोई, उन्नाव, रायबरेली, प्रतापगढ़ व प्रयागराज तक जाएगा। गंगा एक्सप्रेस-वे के लिए बरीब 94 प्रतिशत जमीन खरीद की प्रकिया पूरी हो चुकी है।

इसे भी पढ़ें: लोकार्पण और शिलान्यास की उपलब्धि पर चुनाव में उतरेगी भाजपा

आपात लैंडिंग के लिए बनेगी हवाई पट्टी

गंगा एक्सप्रेस-वे का निर्माण कई खासियत को ध्यान में रखकर कराया जाएगा। इस एक्सप्रेस-वे (Ganga Expressway) पर शाहजहांपुर में वायु सेना के विमानों की लैंडिंग और टेक आफ के लिए 3.5 किमी की एक हवाई पट्टी भी बनेगी। इस एक्सप्रेस-वे के साथ औद्योगिक कॉरीडोर भी बनाया जाएगा। यह एक्सप्रेस-वे 6 लेन चौड़ा होगा। भविष्य में इसका 8 लेन तक विस्तार किया जाएगा।

गंगा एक्सप्रेस (Ganga Expressway) के बारे में

कुल लागत (Cost of Ganga Expressway)- 36200 करोड़ रुपए
लेन- 6 से 8
लंबाई- 598 किलोमीटर
आवरब्रिज- 7
इंटरचेंज रोड- 17
पुल- 140
अंडरपास- 50
जिले- यूपी के 12 जिले जुडेंगे
एयर स्ट्रिप की लंबाई- 3.5 किलोमीटर
लाभ- दिल्ली से प्रयागराज का सफर 4 से 5 घंटे कम हो जाएगा

इसे भी पढ़ें: एक सीट पर कई दावेदार, कौन होगा बीजेपी का वफादार!

Spread the news