एटा: उत्तर प्रदेश के एटा जिले में सपा नेता के ईंट भट्ठे पर बुलडोजर चलने के बाद आज प्रशासन की टीम मौके पर पहुंची भी नहीं थी, कि शीतगृह पर मजदूरों की भीड़ नजर आने लगी। जिस ईंट भट्ठे पर बुलडोजर चला उसके ठीक सामने स्थित शीतगृह का भी कुछ हिस्सा सरकारी जमीन पर था।

बता दें अलीगंज तहसील क्षेत्र के गांव गढ़ी रोशन में सपा नेता के ईंट भट्ठे पर ध्वस्तीकरण की कार्रवाई शुक्रवार देर रात तक चलती रही। रात में चिमनी को भी तोड़ दिया गया। ईंट भट्ठे के सामने ही सपा नेता के पुत्र के नाम एक शीतगृह है। इस शीतगृह पर भी सरकारी जमीन पर अतिक्रमण किया गया है। ईंट भट्ठे पर कार्रवाई के बाद सपा नेता ने शनिवार को शीतगृह पर किया अतिक्रमण स्वत: ही ध्वस्त कर दिया। बाद में राजस्व विभाग की टीम ने पहुंचकर पैमाइश भी की। सपा नेता के विरुद्ध एंटी भूमाफिया के तहत कार्रवाई की तैयारी भी प्रशासन कर रहा है। वहीं अवैध कब्जे को लेकर ब्याज सहित जुर्माना भी वसूला जाएगा।

ईंट भट्ठे पर चला था बुलडोजर

गढ़ी रोशन में शुक्रवार दोपहर को पूर्व ब्लॉक प्रमुख रामनाथ यादव के ईंट भट्ठे का भवन बुलडोजर से ध्वस्त कराया गया था। यह सरकारी जमीन पर बना हुआ था। ध्वस्तीकरण में ईंट भट्ठे की चिमनी ऊंचाई की वजह से छूट गई थी, जिसके लिए संभल से विशेषज्ञ टीम बुलाई गई। जिन्होंने शुक्रवार देर रात चिमनी को भी ध्वस्त कर दिया। इसके साथ ही भट्ठे का वजूद पूरी तरह समाप्त हो गया। इस भट्ठे के सामने ही सपा नेता के पुत्र के नाम एक शीतगृह है। इसमें तालाब और राज्य सरकार की भूमि पर अतिक्रमण करने का आरोप है। इसे लेकर सपा नेता की ओर से अतिक्रमण वाले हिस्से पर शनिवार को स्वयं ही तोड़फोड़ कराई गई, जबकि दोपहर बाद राजस्व विभाग की टीम ने पुलिस बल के साथ पहुंचकर पैमाइश की।

इसे भी पढ़ें: क्रूज ड्रग्स केस में एनसीबी के अहम गवाह प्रभाकर सेल की मौत

इस पर भी कार्रवाई करने के संकेत दिए जा रहे हैं। उधर अतिक्रमण करने के मामले में सपा नेता के विरुद्ध थाने में रिपोर्ट दर्ज कराकर एंटी भू माफिया के तहत कार्रवाई के लिए भी प्रक्रिया चल रही है। ईंट भट्ठे पर कब्जे के मामले में सपा नेता से लाखों रुपये का जुर्माना वसूला जाएगा। सर्किल दर के हिसाब से जुर्माना और इस पर ब्याज लगाते हुए धनराशि तय की जाएगी। इसके अलावा शीतगृह पर अतिक्रमण पाया जाता है, तो उसका भी जुर्माना वसूला जाएगा।

एसडीएम अलीगंज मानवेंद्र सिंह ने बताया कि ईंट भट्ठे की जमीन को पूरी तरह कब्जा मुक्त करा लिया गया है। इसके लिए जुर्माना राशि का आकलन कर अर्थदंड वसूला जाएगा। अतिक्रमण करने के मामले में रामनाथ यादव के विरुद्ध थाने में रिपोर्ट दर्ज कराकर एंटी भू माफिया के तहत कार्रवाई के लिए भी प्रक्रिया चल रही है।

इसे भी पढ़ें: मोहम्मदाबाद का नाम अष्टशहीद नगर रखने का प्रस्ताव

Spread the news