Digital Rupee: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) डिजिटल रुपये (Digital Rupee) लांच करने की तैयारी में है। डिजिटल रुपये (Digital Rupee) के खुदरा इस्तेमाल से संबंधित पहला पायलट परीक्षण एक दिसंबर को किया जाएगा। इसमें सार्वजनिक एवं निजी क्षेत्र के चार बैंकों को शामिल किया जाएगा। आरबीआई (RBI) की तरफ से इस संबंध में जारी बयान में केंद्रीय बैंक डिजिटल मुद्रा (Digital Rupee) के खुदरा उपयोग संबंधी पायलट परीक्षण का एलान किया गया है। आरबीआई के मुताबिक एक दिसंबर को बंद उपयोगकर्ता समूह (सीयूजी) में चुनिंदा जगहों पर यह परीक्षण किया जाएगा। इसमें ग्राहक एवं बैंक मर्चेंट दोनों शामिल रहेंगे। बता दें कि इससे पहले केंद्रीय बैंक डिजिटल रुपये के थोक खंड का पायलट परीक्षण कर चुका है।

ये बैंक होंगे शामिल

गौरतलब है कि हाल ही में RBI ने 1 नवंबर ,2022 को डिजिटल रुपये के थोक खंड का पहला पायलट परीक्षण किया था। डिजिटल रुपये (Digital Rupee) के खुदरा उपयोग के इस परीक्षण में भारतीय स्टेट बैंक (SBI) और आईसीआईसीआई (ICICI) बैंक समेत चार बैंकों को शामिल किया जाएगा। डिजिटल रुपये का यह परीक्षण दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु और भुवनेश्वर में किया जाएगा। RBI के अनुसार, इलेक्ट्रॉनिक रुपया एक डिजिटल टोकन के स्वरूप में होगा, जो एक वैध मुद्रा का प्रतिनिधित्व करता है। इसे मौजूदा समय में जारी होने वाली कागजी मुद्रा एवं सिक्कों के मौजूदा स्वरूप में ही जारी किया जाएगा।

इसे भी पढ़ें: बस और ट्रक के बीच हुई टक्कर में 6 की मौत, 15 घायल

इन खूबियों से लैस होगा डिजिटल रुपया (Digital Rupee)

आरबीआई के मुताबिक, यह डिजिटल रुपया परंपरागत नकद मुद्रा की ही तरह धारक को भरोसा, सुरक्षा एवं अंतिम समाधान की कई खूबियों से लैस होगा। RBI ने बताया है कि नकदी की तरह ही डिजिटल रुपया के धारक को भी किसी तरह का ब्याज नहीं मिलेगा और इसे बैंकों में जमा करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें: गढ़ बचाने के लिए मैनपुरी तक सीमित हुए अखिलेश

Spread the news