दिव्यांगों को अधिकार दिलाने में तकनीक और वैज्ञानिकों की अहम भूमिका

0
271
AB Foundation

नई दिल्ली: दो सामाजिक संस्थाओं एबी फाउंडेशन और सक्षम के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित वेबिनार में “दिव्यांग जन के स्वास्थ्य एवं कानूनी अधिकार” पर चर्चा की गई। कार्यक्रम के मुख्य वक्ता आईआईटी कानपुर के रिसर्च ऑफिसर रवि पांडे ने आईटी कानपुर की ओर से दिव्यांग के जीवन को बेहतर बनाने और उसके जीवन में आने वाली कठिनाइयों को दूर करने के लिए बनाए गए विभिन्न उपकरणों के बारे में विस्तृत जानकारी दी।

वेबिनार के दूसरे वक्ता वरिष्ठ अधिवक्ता एवं सामाजिक कार्यकर्ता अजय सिंह भदौरिया ने अपने संबोधन मैं दिव्यांग जन के लिए बनाए गए विभिन्न तरह के कानूनो पर प्रकाश डाला। साथ ही साथ उन्होंने इस बात की भी चर्चा की कि क्यों न वे लोग जो शारीरिक रूप से सेक्सुअल अक्षमता के शिकार हैं जिसके चलते उनका वैवाहिक जीवन असफल होता है और जिसकी परिणति तलाक में होती, क्यों न उन्हें भी दिव्यांग सूची में शामिल कर मासूम लड़कियों के जीवन को भी हम लोग बचा सके। वेबिनार के तीसरे वक्ता तथा पेशे से डॉक्टर अखिलेश सिंह यादव ने दिव्यांग व्यक्तियों की तमाम शारीरिक कठिनाइयों का जिक्र किया।

इसे भी पढ़ें: ट्रैक्टर चलाकर संसद पहुंचे राहुल, दी यह चेतावनी

कार्यक्रम में सक्षम के संरक्षक डॉ. शरद बाजपेई ने जहां संस्था की ओर से किए जाने वाले कार्यक्रमों का विस्तार से जिक्र किया वहीं सक्षम की डॉक्टर आरती दवे लाल चंदानी ने लोगों से संस्था के साथ जुड़ने की अपील की।

एबी फाउंडेशन के मार्गदर्शक एवं वरिष्ठ पत्रकार नेशन टुडे के एडिटर इन चीफ पदम पति शर्मा ने संस्था की ओर से आयोजित वेबिनारों के माध्यम से देश को जागरूक बनाने की कोशिशों पर प्रकाश डाला।साथ ही साथ उन्होंने अपंग या विकलांग जैसे हीन भावना वाले संबोधनों को हटाकर सकारात्मक व गरिमा प्रदान करने वाले शब्द दिव्यांग को चलन में लाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का शुक्रिया अदा किया।
कार्यक्रम में एबी फाउंडेशन के ट्रस्टी एवं आर्थिक मामलों के जानकार सीए चंद्र कांत मिश्र ने विगत दो वर्षों के दौरान संस्था की ओर से किए गए प्रयासों की जानकारी दी। सक्षम संस्थान से जुड़ी डॉक्टर अंजली दीक्षित ने वेबिनार में मॉडरेटर की भूमिका का सफल निर्वहन किया।

अंत में धन्यवाद ज्ञापन ज्ञापन करते हुए कोलकाता के अधिवक्ता व समाजसेवी आनंद कुमार सिंह ने सक्षम तथा एबी फाउंडेशन को इस कार्यक्रम का संयुक्त रूप से सफल आयोजन करने के लिए बधाई दी तथा कार्यक्रम के सारे स्पीकर एवं श्रोताओं के अच्छे स्वास्थ्य की कामना करते हुए उन्होंने आशा व्यक्त की कि भारत में दिव्यांग को एक बेहतर जीवन जीने की सुविधा प्राप्त हो तथा नए भारत के निर्माण में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका हो।

इसे भी पढ़ें: अखिलेश यादव ने इन पांच चेहरों पर लगाया दांव

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here