DC vs RR : राजस्थान को मात दे प्ले ऑफ के और करीब पहुंची दिल्ली

0
304
DC vs RR
आबूधाबी। IPL 2021 में राजस्थान रॉयल्स और दिल्ली कैपिटल्स (DC vs RR) के बीच खेले गये मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स (DC) ने राजस्थान रॉयल्स (RR) को 33 रनों से मात देकर प्ले ऑफ में अपनी जगह लगभग पक्की कर ली है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी दिल्ली कैपिटल्स (DC) की टीम ने निर्धारित 20 ओवर में 154 रन बनाये। जवाब में राजस्थान (RR) की टीम छह विकेट खोकर 121 रन ही बना सकी और 33 रनों से मुकाबला हार गई।

यह भी पढ़े- केकेआर के सामने होगी आरसीबी की बड़ी चुनौती
DC vs RR Batting
दिल्ली के बल्लेबाजों ने किया संतुलित प्रदर्शन
टॉस गंवाकर बल्लेबाजी करने उतरी दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) को राजस्थान (RR) के गेंदबाजों ने शुरूआत से ही दबाव में रखा और दिल्ली (DC) के ओपनरों को हाथ खोलने का कोई मौका नहीं दिया जिसके चलते दोनों ओपनरों पर दबाव बढ़ने लगा। राजस्थान (RR) का दबाव तब काम कर गया जब शानदार फार्म में चल रहे ओपनर धवन (Shikhar Dhawan) कार्तिक त्यागी की गेंद पर आउट हो गये। धवन सिर्फ आठ रन ही बना सके। अभी धवन के झटके से दिल्ली उबरी भी नहीं थी कि ओपनर पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) भी चलते बने। पृथ्वी को चेतन सकारिया ने लिविंगस्टोन के हाथों कैच कराया। 21 रनों पर दो विकेट खोने के बाद दिल्ली दबाव में थी। ऐसे में श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) और कप्तान ऋषभ पंत (Risabh Pant) ने दिल्ली (DC) की पारी को संभाला। दोनों ने मिलकर तीसरे विकेट के लिए 62 रनों की साझेदारी की। अय्यर ने 32 गेंदो में एक चौके और दो छक्कों की बदौलत 43 रन बनाए। वहीं पंत ने 24 गेंदो में 24 रन ही बनाये। एक ऐसे समय जब दिल्ली (DC) अच्छी स्थिति में दिखाई दे रही थी तब मुस्ताफिजुर ने पंत को पवेलियन भेजकर इस साझेदारी को तोड़ा। पंत के आउट होने के बाद शिमरन हेटमायर ने दिल्ली की पारी को संभाला और राजस्थान के गेंदबाजों पर ताबड़तोड़ प्रहार करना शुरू किया। हेटमायर ने 16 गेंदो में पांच चौकों की मदद से 28 रन की पारी खेली। हेटमायर को मुस्ताफिजुर रहमान ने आउट किया। इसके बाद अक्षर पटेल के 12, ललित यादव 14 और आर अश्विन के छह रनों की पारी की बदौलत दिल्ली ने राजस्थान के सामने स्कोर 154 रनों का स्कोर खड़ा किया। राजस्थान की तरफ से मुस्ताफिजुर रहमान और चेतन सकारिया ने दो-दो विकेट लिए। वहीं कार्तिक त्यागी और राहुल तेवतिया को एक-एक विकेट मिला।
यह भी पढ़े- ऋषभ पन्त बने रहेंगे दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान
Rajasthan Batting
राजस्थान की खराब शुरूआत
155 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान रॉयल्स (RR) की खराब शुरूआत रही। शुरूआती दो ओवर में ही उसके दोनों ओपनर (लिविंगस्टन और जायसवाल) आउट होकर पवेलियन वापस लौट गये। दिल्ली (DC) के गेंदबाजों ने राजस्थान के बल्लेबाजों के ना सिर्फ रन बनाने पर अंकुश लगाया बल्कि नियमित अंतराल पर विकेट भी चटकाये। 10 ओवरों की समाप्ति तक रॉयल्स की आधी टीम पवेलियन लौट चुकी थी लेकिन दूसरा छोर कप्तान संजू सैमसन (Sanju Samson) ने संभाला रखा लेकिन उनका साथ किसी अन्य बल्लेबाज नहीं दिया जिसके चलते राजस्थान (RR) को 33 रनों से हार का सामना करना पड़ा। राजस्थान की तरफ से कप्तान संजू सैमसन ने नाबाद 70 रनों की पारी खेली। दिल्ली के लिए गेंदबाजी विभाग में एनरिक नॉर्टजे ने दो विकेट लिए जबकि आवेश खान, रविचंद्रन अश्विन, कगीसो रबाडा और अक्षर पटेल को एक-एक विकेट से संतोष करना पड़ा।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here