Covid-19 Udapte: चीन में कोरोना वायरस (Coronavirus) से मचे हाहाकार को देखते हुए भारत सरकार अलर्ट मोड में आ गई है। इसको लेकर सरकार की तरफ से जरूरी एडवाइजरी भी जारी की गई है। इसी के तहत इंटरनेशनल यात्रियों के लिए शनिवार से भारत में रैंडम कोरोना टेस्ट (Random Covid Test) कराना जरूरी हो गया है। इंटरनेशनल उड़ानों से भारत में आने वाले कुछ यात्रियों का आज से रैंडम टेस्ट किया जाएगा। इसके साथ ही फ्लाइट के कुल यात्रियों में से 2 फीसदी यात्रियों का रैंडम टेस्ट भी किया जाएगा।

कोरोना वायरस (Coronavirus) के बढ़ते खतरे के मद्देनजर शनिवार सुबह 10 बजे से इंटरनेशनल यात्रियों के रैंडम टेस्ट का नियम लागू हो गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से नागरिक उड्डयन मंत्रालय को लिखी चिट्ठी में कहा गया है कि इंटरनेशनल उड़ानों से आने वाले यात्रियों में से 2 फीसदी का 24 दिसंबर से रैंडम कोरोना टेस्ट किया जाना जरूरी है। हालांकि एयरलाइंस कंपनी तय करेगी कि किन यात्रियों का कोरोना टेस्ट कराना है। इसी तरह अलग-अलग देशों से यात्रा करने वाले यात्रियों को भी टेस्टिंग में शामिल किया जाना है। एडवाइजरी के अनुसार, इन यात्रियों को रोका नहीं जाएगा, सैंपल लेकर उन्हें जाने दिया जाएगा। चिट्ठी में कहा गया है कि रैंडम टेस्ट में अगर कोई यात्री कोविड संक्रमित पाया जाता है, तो उसके सैंपल को जीनोमिक टेस्ट के लिए भेजना होगा।

इसे भी पढ़ें: कोरोना को लेकर नई गाइडलाइन जारी, टेस्ट-ट्रैक-ट्रीट और वैक्सीनेशन पर जोर

एडवाएजरी की प्रमुख बातें

1. इंटरनेशनल यात्रियों में 2 फीसदी का रैंडम कोरोना टेस्ट किया जाएगा।

2. संबंधित एयरलाइंस ही रैंडम टेस्टिंग के लिए यात्रियों का चयन करेगी। इसमें उन यात्रियों को शामिल किया जाएगा, जो अलग-अलग देशों से यात्रा कर लौटे हैं। उनका सैंपल लेने के बाद उन्हें जाने दिया जाएगा।

3. टेस्टिंग में अगर यात्री कोरोना पॉजिटिव पाया जाता है, तो उसका सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा जाएगा।

4. कोरोना संक्रमित यात्रियों को प्रोटोकॉल के तहत आइसोलेटेड किया जाएगा।

5. रेंडम टेस्टिंग से 12 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को छूट दी गई है।

6. यात्रियों से खुद की देखभाल करने की सलाह दी गई है। कोरोना का लक्षण दिखाई देने पर उसकी रिपोर्ट नेशनल हेल्पलाइन नंबर 1075 पर करने को कहा गया है।

इसे भी पढ़ें: कोरोना से जूझ रहे ड्रैगन की मदद करेगा भारत

Spread the news