Coronavirus in India: भारत में एक बार फिर कोरोना वायरस (Coronavirus) तेजी से फैल रहा है। हालांकि इसको लेकर केंद्र व राज्य की सरकारें सतर्क है, लेकिन जिस तरह वायरस का तेजी से फैलाव हो रहा है, वह चिंता बढ़ाने वाली है। आंकड़ों के मुताबिक देश के ऐसे 32 जिले हैं, जहां कोरोना (Coronavirus) का वीकली पॉजिटिविटी रेट 10 फीसदी से अधिक है। यानी इन जिलों में कोरोना वायरस (Coronavirus) तेजी से फैल रहा है। यहां बड़ी संख्या में लोग अब वायरस से संक्रमित हो रहे हैं। वहीं राजधानी दिल्ली के जो आंकड़े सामने आए हैं, वह डराने वाले हैं। दिल्ली के चार जिले ऐसे हैं, जहां वीकली पॉजिटिविटी रेट 10 फीसदी से अधिक दर्ज किया गया है।

आंकड़ों पर गौर करें तो, दो सप्ताह पहले 10 फीसदी से ज्यादा वीकली पॉजिटिविटी रेट वाले जिलों की संख्या मात्र 14 थी। 19 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 63 जिलों में 19 से 25 मार्च के बीच वीकली पॉजिटिविटी रेट 5 से 10 फीसदी था। सूत्रों की मानें तो शत प्रतिशत वैक्सीनेशन के दावों के बीच वैक्सीन की सप्लाई बंद की जा चुकी है। ऐसे में जो लोग टीका लगवाने से रह गए हैं, उनके लिए मुसीबत हो सकती है। हालांकि राज्य सरकारें कोरोना (Coronavirus) से निपटने की पूरी तैयारी की बात कर रही हैं। लेकिन बिना वैक्सीन के कैसे चुनौती से निपटा जा सकता है, यह सोचने वाली बात है।

दिल्ली के ये शहर संवेदनशील

दक्षिणी दिल्ली- 13.8 फीसदी
पूर्वी दिल्ली- 13.1 फीसदी
उत्तर पूर्वी दिल्ली- 12.3 फीसदी
और मध्य दिल्ली- 10.4 फीसदी

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को लेकर डाक्टरों का कहना है कि गत वर्ष जनवरी और मार्च के बीच भी रोगियों में कोरोना वायरस के ऐसे ही लक्षण देखने को मिले थे। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी आंकड़ों के अनुसार, देश में कोविड के एक्टिव मामलों की संख्या अब 10 हजार से अधिक हो गई है। परेशान करने वाली बात यह है कि बीते 134 दिनों में पहली बार एक्टिव मामलों की संख्या दस हजार के पार पहुंची है।

इसे भी पढ़ें: सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र-गुजरात सरकार को जारी किया का नोटिस

यूपी में वैक्सीन खत्म

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सतर्क हो गए हैं। वह स्वास्थ्य विभाग की टीमों के साथ बैठक कर हर चुनौती ने निपटने की बात कर रहे हैं। वहीं स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों की मानें तो प्रदेश में शत प्रतिशत वैक्सीन की बात मानकर इसकी सप्लाई बंद कर दी गई है, जिसके चलते यूपी में कोरोना की वैक्सीन नहीं है। मजे की बात यह है कि जहां एक तरफ कोरोना की हर चुनौती से निपटने की बात कही जा रही है, वहीं वैक्सीन का अभाव टेंशन देने वाली है।

इसे भी पढ़ें: UP Nikay Chunav को SC से मिली हरी झंडी

Spread the news