वाशिंगटन: कोराना वायरस (Corona virus) की उत्पत्ति को लेकर खोज अभी भी जारी है। इसी बीच चीन के वुहान में काम कर चुके अमेरिकी वैज्ञानिक एड्र्यू हफ (Andrew Huff) ने दावा किया है कि पूरी दुनिया को मौत के मुंह में धकेल देने वाला कोरोना वायरस (Corona virus) मानव निर्मित था। इसके बाद पूरी दुनिया में कोरोना वायरस (Corona virus) को लेकर नई चर्चाएं शुरू हो गई हैं।

पूरी दुनिया में कोरोना महामारी के जनक कोरोना वायरस (Corona virus) के चीन से फैलने की बात लगातार कही जाती रही है। चीन इससे इनकार करता रहा है और इस मसले पर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) तक को निशाने पर लिया जा चुका है। चीन के वुहान स्थित एक चिकित्सकीय प्रयोगशाला से कोरोना वायरस दुनिया भर में फैला था। अब उसी चिकित्सकीय प्रयोगशाला वुहान इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (Wuhan Institute of Virology) में काम कर चुके एक अमेरिकी वैज्ञानिक ने चौंकाने वाला दावा कर दिया है। वहां काम कर चुके महामारी विशेषज्ञ एंड्र्यू हफ (Andrew Huff) ने अपनी नई किताब ‘द ट्रुथ अबाउट वुहान’ में कोरोना वायरस (Corona virus) के मानव निर्मित होने का दावा किया है।

इसे भी पढ़ें: प्राकृतिक चिकित्सा में एनीमा मानव के लिए वरदान

एड्र्यू हफ (Andrew Huff) का कहना है कि दो साल पहले वुहान इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (Wuhan Institute of Virology) से ही कोरोना वायरस लीक हुआ था। यह प्रयोगशाला चीन सरकार द्वारा संचालित और वित्त पोषित है। इस खुलासे के बाद पूरी दुनिया में कोरोना के प्रसार के लिए चीन की भूमिका पर सवाल उठने लगे हैं। कोरोना वायरस (Corona virus) के मानव निर्मित होने का दावा करने वाले वैज्ञानिक एड्र्यू हफ इको हेल्थ एलायंस के उपाध्यक्ष भी रहे हैं। उन्होंने इस घटनाक्रम को अमेरिका पर 11 सितंबर, 2001 को हुए आतंकी हमले के बाद अमेरिकी खुफिया टीम की सबसे बड़ी असफलता करार दिया है।

इसे भी पढ़ें: सोशल मीडिया लोकप्रिय पर भरोसेमंद नहीं

Spread the news