Corona In India: चीन में कोरोनावायरस (Coronavirus) से मची तबाही को देखते हुए भारत सरकार सतर्क हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने दुनिया के देशों में बढ़ते कोरोनावायरस (Coronavirus New Guidelines in India) के मामलों को लेकर शुक्रवार को सभी राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक की। इस बैठक में स्वास्थ्य मंत्री ने सभी राज्यों से कोरोनावायरस (Coronavirus) को लेकर सतर्क रहने को कहा है। इसके साथ ही उन्होंने नए साल के जश्न को लेकर कोरोनावायरस को ध्यान में रखते हुए गाइडलाइंस जारी करने के लिए भी कहा है।

उन्होंने राज्यों से निगरानी रखने और टेस्टिंग बढ़ाने पर जोर दिया तथा अस्पतालों का बुनियादी ढांचा मजबूत करने के लिए कहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से सभी राज्यों को कोरोना गाइडलाइन के निर्देश भी जारी कर दिया जाए। राज्यों से टेस्ट-ट्रैक-ट्रीट तथा वैक्सीनेशन (Test-Track-Treat and Vaccination) पर भी ध्यान देने को कहा गया है।

इसे भी पढ़ें: कोरोना से जूझ रहे ड्रैगन की मदद करेगा भारत

जानकारी के अनुसार केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने राज्यों को सतर्क रहने और कोविड-19 प्रबंधन के लिए सभी तरह की तैयारियां करने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर केंद्र और राज्यों को सहयोगात्मक भावना से काम करने की जरूरत है। वहीं, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की तरफ से सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को आने वाले त्योहारों और नए साल के जश्न को ध्यान में रखते हुए ‘टेस्ट-ट्रैक-ट्रीट एंड वैक्सीनेशन’ (Test-Track-Treat and Vaccination) और मास्क पहनने एवं सोशल डिस्टेंसिंग पर ध्यान निर्देश देने के लिए कहा गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री के साथ समीक्षा बैठक में झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री बी गुप्ता ने कहा कि यह बैठक COVID-19 की तैयारियों पर चर्चा करने के लिए आयोजित की गई, क्योंकि दुनिया भर में संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं।

इसे भी पढ़ें: योगी सरकार अलर्ट, कोरोना प्रोटोकॉल के साथ संचालित होंगे रैन बसेरे

Spread the news