मुरादाबाद। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गाँधी (Priyanka Gandhi) ने प्रतिज्ञा रैली (Pratigya Rally) में अपने भाषण की शुरूआत मुरादाबाद को अपनी ससुराल बताकर की। प्रतिज्ञा रैली (Pratigya Rally) में प्रियंका को सुनने लाखों की भीड़ उमड़ी थी। प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) ने कहा कि विभाजन के बाद उनके ससुराल के लोग इस शहर में बसे और यहां के लोगों की मदद से उन्होंने अपनी जिदगी शुरू की, अपने बच्चों का भविष्य बनाया। तब पीतलनगरी मुरादाबाद और यहां के हुनर का डंका पूरी दुनिया में बजता था क्योंकि कांग्रेस सरकार यहाँ के निर्यातकों, कारीगरों की पूरी मदद करती थी। लेकिन बीजेपी सरकार (BJP Govenment) की नीतियों की वजह से जिस मुरादाबाद में 8 हजार करोड़ रुपये का व्यवसाय होता था वहाँ पिछले कुछ सालों में सिर्फ 2 हजार करोड़ का व्यवसाय हो रहा है। यहां के तीन लाख कारीगरों की रोजी-रोटी खत्म हो गयी है। नोटबंदी के समय काला धन लाने का वादा किया गया था, पर लोग बरबाद हो गये। जीएसटी ने व्यापारियों की कमर तोड़ दी। भाजपा सरकार ने पीतल नगरी को अंधेर नगरी में बदल दी जहाँ एक चौपट राजा है।
यह भी पढ़े- आदर्श व्यापार मंडल ने खुला मांग पत्र जारी किया
Public in Congress Rally
जाति-धर्म की राजनीति को नकारे जनता
प्रतिज्ञा रैली (Pratigya Rally) में प्रियंका गाँधी (Priyanka Gandhi) ने उत्तर प्रदेश की जनता से जाति-धर्म की राजनीति को नकारकर विकास के मुद्दे को महत्व देने की अपील की है। उन्होंने कहा है कि जनता उन राजनेताओं को जवाबदेह बनाये जो उनके दुखदर्द से कोई वास्ता नहीं रखते, लेकिन चुनाव के समय जाति या धर्म का झंडा बुलंद करके सत्ता पाने का सपना देखते हैं। आज मुरादाबाद में प्रतिज्ञा रैली में मौजूद विशाल जनसमूह के साथ बेहद आत्मीय रिश्ता जोड़ते हुए उन्होंने कहा कि कांग्रेस आधी आबादी को ताकत देने में जुटी है जो जाति-धर्म और माफिया संस्कृति को राजनीति से साफ करेगी। जब जनता राज करने वालों से हिसाब मांगना शुरू करेगी तभी उसका कल्याण होगा। उन्होंने आरोप लगाया कि सपा और बसपा जैसी पार्टियां जनता के मुद्दों पर कभी संघर्ष नहीं करतीं। उत्तर प्रदेश में जनता की लड़ाई  सिर्फ कांग्रेस ने लड़ी है।
यह भी पढ़े- UP TET पेपर लीक केस में सचिव परीक्षा नियामक गिरफ्तार
Priyanka attack on bjp
अब तक 12 से ज्यादा परीक्षाओं के पेपर लीक हुए
प्रतिज्ञा रैली (Pratigya Rally) में कांग्रेस महासचिव ने बेरोजगारी की भीषण समस्या का जिक्र करते हुए कहा कि कुछ दिन पहले टीईटी का पेपर लीक हो गया। यह पहली बार नहीं था। अब तक 12 से ज्यादा परीक्षाओं के पेपर लीक हुए हैं। योगी आदित्यनाथ कहते हैं कि नौकरियों के योग्य नौजवान नहीं मिल रहे हैं। इससे सरकार की नौजवान विरोधी नीति समझी जा सकती है। महिलाएँ कितनी मेहनत से अपनी बेटियों को पढ़ाती हैं लेकिन पेपर लीक हो जाता है और नौकरियाँ नहीं मिल पातीं। प्रियंका गांधी ने छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की लखनऊ के व्यापारियों से हुई मुलाकात का जिक्र करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री के पास व्यापारियों से मिलने और उनकी समस्याएं सुनने का वक्त नहीं है। वजह ये है कि यूपी के राजनेताओं को लगता है कि चुनाव के समय वे जाति-धर्म का मुद्दा उठाकर सत्ता हासिल कर लेंगे। जब तक जनता जवाबदेही नहीं मांगेगी तब तक यह सिलसिला चलता रहेगा। जब तक विकास पर बात जनता नहीं करेगी तब तक धर्म जाति की राजनीति चलती रहेगी।
यह भी पढ़े- सीएमएस की आद्या ने जीता अवार्ड
कांग्रेस सिर्फ विकास के मुद्दे पर चुनाव लडेगी
कांग्रेस महासचिव श्रीमती प्रियंका गाँधी ने कहा कि कांग्रेस सिर्फ विकास के मुद्दे पर चुनाव लड़ना चाहती है। छत्तीसगढ़ की सरकार एक उदाहरण है कि कांग्रेस अपनी प्रतिज्ञाओं को कैसे पूरा करती है। जरूरत है कि जनता जागरूक होकर अपने मुद्दों पर लड़े। किसानों का आंदोलन इसका प्रमाण है कि जब लोग संघर्ष के लिए एकजुट होते हैं तो सरकार को झुकना पड़ता है। लेकिन अफसोस की बात है कि आंदोलन में 700 से अधिक किसान शहीद हुए, लेकिन प्रधानमंत्री  ने उनके लिए संसद में 2 मिनट का मौन भी नहीं रखा। संसद में चर्चा नहीं की कि कृषि कानून क्यों लाये थे जिन्हें रद्द कर रहे हैं। प्रियंका गाँधी ने बीजेपी सरकारों पर तीखी हमला बोलते हुए कहा कि गन्ना किसानों का चार हजार करोड़ का बकाया बीजेपी सरकार नहीं दे रही है लेकिन कोरोना काल में मोदी जी ने आठ हजार करोड़ का हवाई जहाज अपने लिए खरीद लिया। आज यूपी में किसान खाद की लाइन में मर रहे हैं पर सरकार को चिंता नहीं है। उन्होंने कांग्रेस की प्रतिज्ञाओं का जिक्र करते हुए कहा कि कांग्रेस की सरकार बनने पर छत्तीसगढ़ की तरह 2500 क्विंटल की दर से धान और गेहूं खरीदा जायेगा। गन्ना 400 रुपये क्विंटल की दर से खरीदा जाएगा। किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा। कोरोना काल का बिजली बकाया माफ होगा और बिजली बिल हाफ किया जाएगा। कोरोना काल में आर्थिक रूप से बदहाल होने वाले गरीब परिवारों को 25 हजार रुपये की मदद दी जाएगी। महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए चुनाव में 40 फीसदी टिकट उन्हें दिये जायेंगे। छात्राओं को स्मार्टफोन और स्कूटी दिया जाएगा ताकि वे सशक्त हो सकें। आज महिलाओं का हर तरफ शोषण हो रहा है लेकिन कोई बोलने वाला नहीं है। कांग्रेस महिलाओं की भागीदारी बढ़ाकर उनकी आवाज बनेगी। 50 फीसदी आबादी को साथ लिए बिना समाज का भला नहीं हो सकता। आरक्षण के प्रावधानों के तहत कांग्रेस सरकार नौकरियों में भी महिलाओं को 40 फीसदी भागीदारी देगी।
यह भी पढ़े- बीजेपी का किसान विरोधी चेहरा उजागर : अजय कुमार 
सपा राज में गुंडई और बसपा राज में हुई लूट को भुलाया नहीं जा सकता : प्रियंका
प्रतिज्ञा रैली (Pratigya Rally) में कांग्रेस महासचिव ने  रैली में सपा और बसपा की राजनीति को भी निशाने पर लिया। उन्होंने कहा कि सपा की राज में गुंडई और बसपा के राज में हुई लूट को भुलाया नहीं जा सकता। बीजेपी धर्म की राजनीति करती है तो ये जाति की राजनीति के सहारे सत्ता में आना चाहती हैं। उन्होंने समाजवादी पार्टी के नारे- ‘‘आ रहे हैं अखिलेश’’ पर भी सवाल उठाया। जब सीएए-एनआरसी का आंदोलन चल रहा था, या बिजनौर में नौजवान को पुलिस ने गोली मार दी थी तो अखिलेश कहां थे? जब कांग्रेस के 18 हजार कार्यकर्ता जेल में थे, पार्टी अध्यक्ष अजय लल्लू जी जेल में थे तब अखिलेश कहां थे? हाथरस और फाफामऊ में दलितों की हत्या और बलात्कार हुआ तब बसपा के नेता कहां थे, उन्होंने आवाज क्यों नहीं उठायी? क्योंकि सब सोचते हैं कि जनता की पीड़ा से उनकी राजनीति का कोई मतलब नहीं है। सोचते हैं कि जाति और संप्रदाय के नाम पर वोट ले लेंगे। ये सोच जनता को बदलवानी है। किसानों की शहादत ने ये देश बनाया है। हमारे पूर्वजों ने संघर्ष करके आजादी दिलायी। इसमें जनता से मजबूत कोई नहीं है। कोई ऐसी जंग नहीं है जो बिना लड़े जीती जाती हो। जो कह रहे हैं कि हम जीतेंगे वे जब लड़ ही नहीं रहे हैं तो जीतेंगे कैसे? फिजूल के मुद्दे उठाने वालों के प्रति सचेत रहें। अपनी सोच को बदलिए। इस देश को बदलना है, अपने प्रदेश को इस खाईं से निकाला है तो लोगों को मजबूत होना पड़ेगा। बहुत समझदारी अपना वोट देना होगा।
Spread the news