India at CWG 2022: बर्मिंघम में चल रहे कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 (Commonwealth Games 2022) में भारतीय खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन कर न सिर्फ मेडल हासिल किए हैं, बल्कि पूरी दुनिया में भारत का नाम रौशन कर रहे है। भारतीय एथलीट (Indian Athletes) भारतीय खिलाड़ियों ने अब तक 40 पदक अपनी झोली में डाल चुके हैं। इनमें 13 स्वर्ण, 11 रजत और 16 कांस्य पदक शामिल हैं।

बता दें कि भारत को अब तक सबसे ज्यादा मेडल कुश्ती (Wrestling) में मिले हैं। कुश्ती की अलग-अलग कैटगरी में हिस्सा ले रहे भारतीय पहलवानों ने पदक जीते हैं। कुश्ती में भारत को कुल 12 पदक हासिल हुए हैं। वेटलिफ्टिंग (Weightlifting) में भी भारत को 10 पदक मिले हैं। इसी के साथ ही कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 की मेडल टैली में भारत पांचवें पायदान पर है। आइए जानते हैं भारत के 40 पदक विजेता एथलीट कौन-कौन हैं?

CWG 2022 9th Day

40वां मेडल: रोहित टोकस (ब्रॉन्ज मेडल)

भारतीय खिलाड़ी रोहित टोकस को बॉक्सिंग में पुरुषों की 67kg वेल्टरवेट कैटगरी के सेमीफाइनल में हार का सामना करना पड़ा है। उन्हें जाम्बिया के स्टीफन जिंबा के खिलाफ हारका मुंह देखना पड़ गया है। इसके चलते उन्हें ब्रॉन्ज मेडल से संतोष करना पड़ा।

39वां मेडल: भाविना पटेल (गोल्ड मेडल)

भारत की भाविना पटेल ने पैरा टेबल टेनिस की महिला सिंगल क्लास 3-5 में कैटगरी में गोल्ड मेडल जीता। उन्होंने नाइजीरिया की क्रिस्टियाना इकपेयोई को 12-10, 11-2, 11-9 से पराजित किया।

38वां मेडल: सोनलबेन पटेल (ब्रॉन्ज मेडल)

इसी तरह पैरा टेबल टेनिस के महिला सिंगल्स में 34 वर्षीय सोनलबेन ने ब्रॉन्ज जीता। उन्होंने इंग्लैंड की सू बेली को 11-5, 11-2, 11-3 से शिकस्त दी।

37वां मेडल: दीपक नेहरा (ब्रॉन्ज मेडल)

इसी क्रम में पुरुष कुश्ती के 97kg भारवर्ग में भारतीय पहलवान दीपक नेहरा ने पाकिस्तान के तैयब राजा को 10-2 से हराकर ब्रॉन्ज मेडल पर कब्जा जमाया।

36वां मेडल: मोहम्मद हुसामुद्दीन (ब्रॉन्ज मेडल)

पुरुष बॉक्सिंग के 57kg कैटगरी में भारतीय मुक्केबाज हुसामुद्दीन ने ब्रॉन्ज हासिल किया है। सेमीफाइनल मुकाबले में उन्हें हार का सामना करना पड़ा।

35वां मेडल: पूजा सिहाग (ब्रॉन्ज मेडल)

कुश्ती में महिलाओं के 76 किलो वर्ग में पूजा सिहाग ने ब्रॉन्ज पर कब्जा जमाया। वह फाइनल में तो नहीं पहुंच पाईं, लेकिन गोल्ड मेडल मैच में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की नाओमी डि ब्रूइन को 11-0 से शिकस्त देकर कांस्य जीता।

इसे भी पढ़ें: नेशनल हेराल्ड के दफ्तर से ED के हाथ लगे अहम सबूत

34वां मेडल: नवीन कुमार (गोल्ड मेडल)

भारतीय पहलवान नवीन कुमार ने भी गोल्ड जीत कर भारत का मान बढ़ाया। उन्होंने कुश्ती में पुरुषों के 74 किलो भार वर्ग में पाकिस्तान के मोहम्मद शरीफ ताहिर को 9-0 से शिकस्त दी।

33वां मेडल: विनेश फोगाट, (गोल्ड मेडल)

कुश्ती में महिलाओं के 53 किग्रा वर्ग में भारत की विनेश फोगाट चैंपियन रहीं। उन्होंने कुछ सेकंड में ही श्रीलंका की चामोडिया केशानी को चित करके गोल्ड मेडल जीत लिया।

32वां मेडल: रवि कुमार दाहिया (गोल्ड मेडल)

टोक्यो ओलंपिक में सिल्वर जीतने वाले रवि कुमार दाहिया ने पुरुषों की 57 किलो भार वर्ग कुश्ती में गोल्ड जीता। उन्होंने नाइजीरिया के एबिकेवेनिमो वेल्सन को 10-0 से शिकस्त दी।

31वां मेडल: पूजा गहलोत (ब्रॉन्ज मेडल)

कुश्ती में महिलाओं के 50kg वर्ग में पूजा फाइनल में नहीं पहुंच पाईं, लेकिन ब्रॉन्ज मेडल मैच में उन्होंने स्कॉटलैंड की क्रिस्टेले एल को एकतरफा पराजित किया। उन्होंने 12-2 के अंतर से जीतकर कांस्य पदक पर हासिल किया।

30वां मेडल: जैसमीन (ब्रॉन्ज मेडल)

बॉक्सिंग में महिलाओं के लाइटवेट (57-60 किग्रा) स्पर्धा के सेमीफाइनल में भारतीय मुक्केबाज जैसमीन को इंग्लैंड की जेमा पेज रिचर्डसन से 2-3 से हार का सामना करना पड़ा। इसके चलते उन्हें कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा।

29वां मेडल: पुरुष फोर्स टीम (सिल्वर मेडल)

लॉन बॉल्स के पुरुष फोर्स टीम के फाइनल में भारतीय टीम को नॉर्दन आयरलैंड के हाथों 5-18 से हार का सामना करना पड़ा और उसे रजत पदक ही हासिल हो पाया। अच्छी बात यह रही कि लॉन बॉल्स में कॉमनवेल्थ गेम्स के इतिहास में पुरुषों का यह पहला मेडल मिला है।

28वां मेडल: अविनाश मुकुंद साबले (सिल्वर मेडल)

पुरुषों की 3000 स्टीपलचेज में भारतीय टीम के अविनाश मुकुंद साबले ने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 8 मिनट 11.20 सेकंड का समय निकाला और सिल्वर मेडल अपने नाम किया।

27वां मेडल: प्रियंका गोस्वामी (सिल्वर मेडल)

महिलाओं की 10,000 मीटर रेस वॉक में भारत की प्रियंका ने सिल्वर मेडल पर अपना कब्जा जमाया। उन्होंने यहां अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 43 मिनट 38.83 सेकंड का समय निकाला।

CWG 2022: 8th Day

26वां मेडल: मोहित ग्रेवाल (ब्रॉन्ज)

भारतीय पहलवान मोहित ग्रेवाल ने 125 किलोग्राम भारवर्ग फ्रीस्टाइल कुश्ती में सेमीफाइनल मुकाबला हार का सामना करने के बाद ब्रॉन्ज मेडल मैच में जीत लिया। उन्होंने जमैका के आरोन जॉनसन को 6-0 से हराकर ब्रॉन्ज पर कब्जा जमाया।

25वां मेडल: दिव्या काकरन (ब्रॉन्ज)

फ्रीस्टाइल कुश्ती में महिलाओं की 68 किग्रा कैटगरी में भारत की दिव्या काकरन ने ब्रॉन्ज अपने नाम किया। उन्होंने क्वार्टर फाइनल में नाइजीरिया की ब्लेसिंग को एकतरफा शिकस्त दी थी। ब्लेसिंग के फाइनल तक पहुंचने के कारण दिव्या को रेपचेज में मौका मिला और यहां उन्होंने कैमरून की ब्लेंडिन एनगिरी को हराकर कांस्य पदक अपने नाम किया।

24वां मेडल: दीपक पूनिया (गोल्ड)

दीपक पूनिया ने पुरुषों के 86 किलो फ्रीस्टाइल वर्ग में गोल्ड मेडल अपने नाम किया। फाइनल मुकाबले में उन्होंने पाकिस्तान के मोहम्मद इनाम को 3-0 से शिकस्त दी। दीपक ने यहां डिफेंसिव गेम खेलकर पदक पर कब्जा जमाया।

23वां मेडल: साक्षी मलिक (गोल्ड)

भारत की साक्षी मलिक ने महिलाओं के 62 किग्रा फ्रीस्टाइल रेसलिंग में गोल्ड जीता। उन्होंने फाइनल में कनाडा की एना गोंडिनेज गोंजालेस को हराया। इस मैच में साक्षी 4-0 से पीछे चल रही थीं, लेकिन उन्होंने अपने एकमात्र दांव में गोंजालेस को चितक कर गोल्ड अपने नाम कर लिया।

22वां मेडल: बजरंग पूनिया (गोल्ड)

टोक्यो ओलंपिक के ब्रॉन्ज मेडलिस्ट रहे बजरंग पूनिया रेसलिंग के 65 किलो वर्ग में चैंपियन बने। उन्होंने फाइनल में कनाडा के लाचलान मैकनील को 9-2 से हराकर गोल्ड पर कब्जा किया।

21वां मेडल: अंशू मलिक (सिल्वर)

भारत के अंशू मलिक ने अपने पहले ही कॉमनवेल्थ गेम्स में बड़ी सफलता हासिल की। उन्होंने कुश्ती में महिलाओं के 57 किलोग्राम भारवर्ग में सिल्वर हासिल किया। उनका गोल्ड पर दावेदारी थी, लेकिन फाइनल मुकाबले में उन्हें नाइजीरिया की ओदुनायो फोलासादे के हाथों 7-4 से हार का सामना करना पड़ा।

CWG 2022: 7th Day

20वां मेडल: सुधीर (गोल्ड)

पैरा पावर लिफ्टिंग स्पर्धा के पुरुष हैवीवेट कैटेगरी में सुधीर ने गोल्ड हासिल किया। इसी के साथ ही वह कॉमनवेल्थ गेम्स में इस स्पर्धा का स्वर्ण जीतने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए। सुधीर ने 212 किग्रा वजन उठाकर रिकॉर्ड 134.5 अंक के साथ गोल्ड पर कब्जा किया।

19वां मेडल: मुरली श्रीशंकर (सिल्वर)

भारत के लॉन्ग जंपर मुरली श्रीशंकर ने भी सिल्वर जीत लिया। उन्होंने पुरुषों की लॉन्ग जंप फाइनल में 8.08 मीटर के बेस्ट जंप के साथ रजत पदक जीता। इस पदक के साथ श्रीशंकर कॉमनवेल्थ गेम्स के इतिहास में लॉन्ग जंप इवेंट में भारत के लिए सिल्वर मेडल जीतने वाले पहले पुरुष एथलीट भी बन गए।

CWG 2022: 6th Day

18वां मेडल: तेजस्विन शंकर (ब्रॉन्ज)

भारत के तेजस्विन शंकर ने हाई जंप में 2.22 मीटर ऊंची छलांग लगाकर ब्रॉन्ज जीता। कॉमनवेल्थ गेम्स में एथलेटिक्स में यह भारत का पहला पदक है।

17वां मेडल: गुरदीप सिंह (ब्रॉन्ज)

गुरदीप सिंह ने वेटलिफ्टिंग के 109kg+ भारवर्ग में 390kg वजन उठाकर ब्रॉन्ज मेडल जीत लिया। इसी के साथ ही कॉमनवेल्थ गेम्स में यह वेटलिफ्टिंग में भारत को मिला 10वां पदक है।

इसे भी पढ़ें: ‘अमृतकाल’: सपनों को सच करने की जिम्मेदारी

16वां मेडल: तुलिका मान (सिल्वर)

भारतीय महिला जूडो खिलाड़ी तुलिका मान ने +78kg भारवर्ग में सिल्वर जीत लिया। फाइनल में हार के चलते वह गोल्ड हासिल करने में चूक गईं।

15वां मेडल: सौरव घोषाल (ब्रॉन्ज)

स्क्वाश के पुरुष सिंगल्स में भारत के सौरव घोषाल ने ब्रॉन्ज अपने नाम किया। इसी के साथ ही कॉमनवेल्थ गेम्स के इतिहास में वह भारत को स्क्वाश में पदक दिलाने वाले पहले खिलाड़ी बने। उन्होंने ब्रॉन्ज मेडल मैज में इंग्लैंड के जेम्स विलस्ट्रॉप को 11-6, 11-1, 11-4 से पराजित किया।

14वां मेडल: लवप्रीत सिंह (ब्रॉन्ज)

वेटलिफ्टिंग में पुरुषों की 109kg कैटगरी में भारत के लवप्रीत सिंह ने ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया। उन्होंने कुल 355kg वजन उठाकर पदक पर कब्जा जमाया।

CWG 5th Day

13वां मेडल: मिक्स्ड बैडमिंटन टीम (सिल्वर)

मिक्स्ड बैडमिंटन टीम इवेंट के फाइनल में भारत को मलेशिया से 1-3 से हार का सामना करना पड़ा और उन्हें सिल्वर से संतोष करना पड़ा। यहां सात्विक साईराज रेंकी रेड्डी और चिराग शेट्‌टी की जोड़ी को शिकस्त मिली। इसके अलावा ट्रीजा जॉली और गायत्री गोपीचंद की महिला जोड़ी भी हार गई। वहीं किदांबी श्रीकांत को भी हार का मुंह देखना पड़ा। एकमात्र भारतीय खिलाड़ी पीवी सिंधु ने अपना मुकाबला जीता।

12वां मेडल: विकास ठाकुर (सिल्वर)

वेटलिफ्टर विकास ठाकुर ने पुरुषों के 96 किलो भारवर्ग में सिल्वर हासिल किया। विकास ने स्नैच में 155 और क्लीन एंड जर्क में 191 किलो वजन उठाया। कुल 346 किलो वजन के साथ वह दूसरे नंबर पर रहे।

11वां मेडल: पुरुष टेबल टेनिस टीम (गोल्ड)

पुरुष टेबल टेनिस टीम के फाइनल मुकाबले में भारत ने सिंगापुर को 3-1 से हराकर गोल्ड पर कब्जा जमाया। शरद कमल, जी साथियान और हरमीत देसाई की तिकड़ी ने भारत को यह गोल्ड दिलाया। शरद कमल यहां अपना सिंगल मुकाबला हार गए थे, लेकिन साथियान और हरमीत ने अपने-अपने सिंगल्स मुकाबले और एक डबल्स मुकाबल जीतकर भारत को स्वर्ण पदक दिलाने में सफल रहे।

इसे भी पढ़ें: टॉपर दिव्या मिश्रा बनना चाहतीं हैं आईएएस

10वां मेडल: महिला लॉन बॉल्स टीम (गोल्ड)

भारतीय टीम ने लॉन बॉल्ड के महिला फोर इवेंट में पहली बार गोल्ड जीता। भारतीय टीम के लवली चौबे, पिंकी, नयनमोनी सैकिया, रूपा रानी ने भारत को यह पदक दिलाया। फाइनल मुकाबले में भारत ने साउथ अफ्रीका को 17-10 से शिकस्त देकर गोल्ड हासिल किया।

CWG 4th Day

9वां मेडल: हरजिंदर कौर (ब्रॉन्ज मेडल)

वेटलिफ्टर हरजिंदर कौर ने महिलाओं के 71kg भारवर्ग में कुल 212 किलोग्राम वजन उठाकर ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया। हरजिंदर ने स्नैच में 93 और क्लीन एवं जर्क में 119 किग्रा का भार उठाया।

8वां मेडल: विजय कुमार यादव (ब्रॉन्ज मेडल)

भारतीय टीम के विजय कुमार यादव ने जूडो में भारत को ब्रॉन्ज मेडल दिलाने में सफल रहे। लेकिन वह पुरुषों के 60 किलो वर्ग में क्वार्टर फाइनल में आस्ट्रेलिया के जोशुआ से हार गए। इसके बाद रेपचेज मुकाबलों में उन्हें मौका मिला और यहां उन्होंने कांस्य पदक हासिल लिया। विजय ने ब्रॉन्ज मेडल मैच में साइप्रस के प्रेटो को 10-0 से मात दी.

7वां मेडल: सुशीला देवी (सिल्वर मेडल)

सुशीला देवी लिकमाबाम ने जूडो के 48 किलोग्राम भारवर्ग में सिल्वर मेडल अपने नाम किया। फाइनल में सुशीला का मुकाबला दक्षिण अफ्रीका की मिचेला व्हाइटबोई से था, जहां उन्हें अतिरिक्त समय में हार का मुंह देखना पड़ा।

CWG 3rd Day

6वां मेडल: अचिंता शिउली (गोल्ड मेडल)

अचिंता शिउली ने पुरुषों के 73 किलोग्राम भार वर्ग में स्नैच राउंड में 143 किलो और क्लीन एंड जर्क राउंड में 170 किलो वजन उठाया। इस तरह उन्होंने कुल 313 किलो वजन उठाकर भारत को तीसरा गोल्ड दिलाने में सफल रहीं।

5वां मेडल: जेरेमी लालरिनुंगा (गोल्ड मेडल)

जेरेमी लालरिनुंगा ने कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत को दूसरा गोल्ड मेडल दिलाने में सफल रहे। उन्होंने 67 किलोग्राम कैटगरी में 300kg वजन उठाकर स्वर्ण पर कब्जा जमाया। वह सिल्वर मेडलिस्ट वाइपावा लोअने (293kg) से 7kg ज्यादा वजन उठाकर चैंपियन बने।

इसे भी पढ़ें: राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर आधारित शिक्षण कौशल का विकास अनिवार्य:

CWG 2022: 2nd Day

चौथा मेडल: बिंदियारानी देवी (सिल्वर मेडल)

महिलाओं के 55 किलोग्राम भारवर्ग कैटगरी में वेटलिफ्टर बिंदियारानी देवी ने सिल्वर अपने नाम किया। उन्होंने स्नैच में 86kg और क्लीन एंड जर्क में 116kg वजन यानी कुल 202kg वजन उठाकर सिल्वर पर किया। वह महज 1kg से गोल्ड हासिल करने से गईं.

तीसरा मेडल: मीराबाई चानू (गोल्ड मेडल)

ओलंपिक मेडलिस्ट मीराबाई चानू ने कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत की झोली में पहला गोल्ड डाल दिया। उन्होंने 49kg कैटगरी में कुल 201kg वजन उठाकर स्वर्ण पदक अपने नाम किया। मीराबाई ने स्नैच में 88kg और क्लीन एंड जर्क में 113kg वजन उठाया।

दूसरा मेडल: गुरुराज पुजारी (ब्रॉन्ज मेडल)

भारत को कॉमनवेल्थ गेम्स में दूसरा मेडल वेटलिफ्टर गुरुराजा पुजारी ने दिलाया। उन्होंने पुरुषों के 61kg भारवर्ग में 269kg वजन उठाकर ब्रॉन्ज मेडल पर कब्जा जमाया।

पहला मेडल: संकेत महादेव सागर (सिल्वर मेडल)

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारत को पहला पदक वेटलिफ्टर संकेत महादेव सरगर ने दिलाया। कॉमनवेल्थ गेम्स के दूसरे दिन उन्होंने पुरुषों के 55kg भारवर्ग में स्नैच में 113kg और क्लीन एंड जर्क में 135kg यानी कुल 248kg वजन उठाकर सिल्वर भारत के नाम किया। वह गोल्ड मेडलिस्ट वेटलिफ्टर मलेशिया के मोहम्मद अनिक से मात्र 1kg पीछे रहे।

इसे भी पढ़ें: आकस्मिक स्थिति के लिए डालें बचत की आदत

Spread the news